पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Pali
  • Sheoganj
  • The Length Of The Jawai River Front Will Be Increased By 210 Feet, Now It Will Be Built In 670 Feet, It Will Cost A Quarter Of Two Crores Rupees

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सौंदर्यीकरण:जवाई रिवर फ्रंट की लंबाई 210 फीट और बढ़ाई, अब 670 फीट में बनेगा, खर्च होंगे पौने दो करोड़ रुपए

शिवगंज4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जवाई नदी पर राजमार्ग पुल के पास बन रहा रिवर फ्रंट, 460 फीट में बन रहा था, अब बढ़ाई 670 फीट की लंबाई

शहर के पास जवाई नदी में राजमार्ग पुल के पास ही बन रहे रिवर फ्रंट की लंबाई 210 फीट और बढा़ दी है। पहले रिवर फ्रंट की लंबाई 460 फीट ही थी, लेकिन अब इसका निर्माण 670 फीट तक किया जाएगा। रिवर फ्रंट की चौडाई 100 फीट रखी गई है, जिस पर करीब पौने दो करोड़ रुपए व्यय होंगे। रिवर फ्रंट पर पर्यटकों व आम लोगों की सुविधा के लिए ओपन जिम, पेयजल व्यवस्था व रंग बिरंगे फल-फूलों के पौधे, बिजली रोशनी और बैठने के लिए बेंच-कुर्सियां भी लगाई जाएगी।

राजमार्ग पर जवाई पुल की बायी ओर रिवर फ्रंट का निर्माण कार्य वर्ष 2020 के दिसंबर महीने में शुरु हो गया था, जिसमें 460 फीट तक सुरक्षा दीवार का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है एवं दीवार पर करीब 200 फीट तक 3 फीट ऊंची लोहे की जालियां भी लगवा दी है एवं दीवार के अंदर वाले भाग में मिट्टी डाल कर उसे समतल किया गया है। नगर पालिका के अधिकारियों की माने तो रिवर फ्रंट का निर्माण कार्य लगभग 2 महीने में पूरा हो जाएगा।

इधर, संतोषीनगर के पास ही जहां रिवर फ्रंट बन रहा है, उस जगह पर पहले कचरा डाला जाता है, लेकिन रिवर फ्रंट का निर्माण कार्य होने से यहां अब न तो कचरा दिख रहा है और न ही उस जगह पर कोई अतिक्रमण। यही नहीं, पुल के पास कुछ व्यक्तियों ने नदी के अंदर पहले कांटों की बाड़ कर अतिक्रमण भी कर दिया था, उसे भी हटवा देने एवं रिवर फ्रंट के आस-पास मकानों की कीमत बढ़ने से संतोषीनगर के लोगों में हर्ष व्याप्त है।

जलापूर्ति के लिए खोदा टयुबवैल
रिवर फ्रंट पर जलापूर्ति सुविधा के लिए नगर पालिका की ओर से 330 फीट गहरा ट्यूबवेल खुदवाया है, जिसकी चौड़ाई 8 इंच है और जलापूर्ति के लिए पंपिंग सेट भी लगवा दिया है। रिवर फ्रंट पर 18 फीट ऊंची सुरक्षा दीवार बनाई है एवं 210 फीट की लंबाई बढ़ाई है, उस जगह पर अभी दीवार का निर्माण कार्य चल रहा है। जबकि 460 फीट तक निर्मित सुरक्षा दीवार के पास मिट्टी भरकर उसे समतल कर दिया है।

रोशनी से जगमगाएगा रिवर फ्रंट
रिवर फ्रंट पर 15.31 लाख की लागत से पुरुष-महिलाओं के लिए अलग अलग टॉयलट का निर्माण होगा एवं बिजली रोशनी के लिए 26 फीट ऊंचाई के 20 पोल लगाए जाएंगे, इसके लिए 10.73 लाख रुपए व्यय होंगे। सभी पोलों पर 120 वॉट की लाइटें लगवाई जाएगी। सुबह-शाम शिवगंज ही नहीं बल्कि आस-पास के गांवों-कस्बों के लोगों को घूमने का स्थान मिलेगा।
100 फीट चौड़ा बनेगा गार्डन, लगेगी रंगीन ब्लॉकिंग
रिवर फ्रंट पर अब 670 फीट लंबा और 100 फीट चौड़ा गार्डन का निर्माण होगा एवं गार्डन के प्रवेशद्वार पर 131 फीट लंबी और 100 फीट चौडी जगह पर वाहनों को खड़ा करने के लिए पार्किंग स्थल होगा। जहां फर्श पर रंगीन ब्लॉक लगवाई जाएगी एवं रिवर फ्रंट पर 15 फीट चौड़ी वॉकिंग ट्रैक की सुविधा होगी एवं शेष रहे भाग में हरी घास, हैज, फुलवारी, रंग-बिरंगे फूलों के पौधे व पर्यटकों के बैठने की सुविधा के लिए बेंच-कुर्सियां भी लगवाई जाएगी।

रिवर फ्रंट की सुरक्षा दीवार की ऊंचाई है 18 फीट
रिवर फ्रंट की सुरक्षा दीवार का निर्माण कार्य 460 फीट तक हो गया है एवं उस पर 200 फीट तक लोहे की जालियां भी लगवा दी है। यहां रिवर फ्रंट की अब 210 फीट लंबाई और बढ़ाने से उस जगह सुरक्षा दीवार का निर्माण कार्य अभी चल रहा है। दीवार की ऊंचाई 18 फीट है एवं इसका निर्माण कार्य करीब 2 महीने में पूरा हो जाएगा। रिवर फ्रंट पर ओपन जिम भी लगवाई जाएगी।
-ललित भारद्वाज, कनिष्ठ अभियंता, नगर पालिका शिवगंज
​​​​​​​
प्रगति पर है रिवर फ्रंट कर निर्माण कार्य
रिवर फ्रंट का निर्माण कार्य प्रगति पर है। रिवर फ्रंट के निर्माण से यहां हर कोई व्यक्ति अपने परिजनों व बच्चों के साथ सुकून के पल बिता पाएंगे। पुल की बायी ओर रिवर फ्रंट की लंबाई 210 फीट ओर बढ़ा दी है। उस जगह पर नदी में 460 फीट तक तो सुरक्षा दीवार भी बन गई है और मिट्टी डालकर उसे समतल भी कर दिया है। रिवर फ्रंट का निर्माण कार्य जल्द ही पूरा हो जाएगा।
-वजींगराम घांची, अध्यक्ष, नगर पालिका, शिवगंज

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें