पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आंदोलन:राजस्थानी भाषा और संस्कृति को बचाने के लिए चल रहा आंदोलन होगा तेज

शिवगंज15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थानी भाषा और संस्कृति को बचाने के लिए चल रहा आंदोलन और तेज होगा। इसके लिए राजस्थानी और राजस्थान से संबंधित कार्यक्रमों की रिकार्ड 108 वीं कड़ी लाइव स्ट्रीमिंग के लिए पूरी हो गई है और राजस्थानी और प्रवासियों की गठित 8 सदस्यीय टीम सप्ताह में तीन दिन लाइव करके राजस्थानी भाषा से युवाओं मेंं नया जोश जगा रही है।

पिछले एक वर्ष से शिवगंज निवासी किरण राजपुरोहित नितिला इन कार्यक्रमों का संचालन कर रही है। राजपुरोहित ने बताया कि प्रत्येक रविवार को आमी सांमी, कवि सम्मेलन व लोकरंग के कार्यक्रमों में अब तक देश-विदेश की राजस्थान के विशेष व्यक्तियों से लेकर लंगा, मांगणयार और परिवार की गीतेणयां तक इस पर अपनी लाइव प्रस्तुति दे रहे है।

राजस्थानी भाषा के प्रति जागृति लाने केे लिए चलाए कार्यक्रम में पेज संस्थापक हनवंतसिंह राजपुरोहित, अचल सोनी व अनिल स्वामी टेक्निकल सपोर्ट है। वहीं बीकानेर के कवि छैलू चारण भी कार्यक्रमों में बराबर होस्ट की भूमिका निभा रहे है। लोकरंग कार्यक्रम का संचालन सीमा राठौड़ शैलजा कर रही है एवं सत्यनारायण राजपुरोहित, कुलदीप सिंह, मानसिंह शेखावत का भी सहयोग मिल रहा है। राजपुरोहित ने बताया कि राजस्थानी भाषा और संस्कृति को बचाने के लिए चलाए जा रहे व्यापक आंदोलन में सभी जगहों पर पूर्ण सहयोग मिल रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें