पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हजयात्रा:असमंजस की स्थिति सऊदी सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद जून-जुलाई में शुरू होगी हजयात्रा, प्रदेश से 1574 आवेदन

सिरोही9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 18 महीने से खाली पड़ी है स्टेट हज कमेटी चेयरमैन कुर्सी, फिलहाल प्रशासक के जिम्मे ही है हज कमेटी

राज्य में कांग्रेस सरकार बने दाे साल बीत गए है लेकिन स्टेट हज कमेटी काे 18 महीने बाद भी चेयरमैन का इंतजार ही है। पूर्व हज कमेटी चेयरमैन अमीन पठान का कार्यकाल पूरा हाेने के बाद से यह सीट खाली है। प्रदेशभर के हजयात्रियाें के आवेदन से लेकर हजयात्रा तक व्यवस्थाएं संभालने वाली स्टेट हज कमेटी फिलहाल प्रशासक के भराेसे ही है।

पूर्व कमेटी काे कार्यकाल पूरा हाेने के बाद अल्पसंख्यक विभाग के निदेशक जमील अहमद कुरैशी काे प्रशासक की जिम्मेदारी दे रखी है लेकिन चेयरमैन और कमेटी मेम्बर नहीं हाेने से हजयात्रा की तैयारियाें काे लेकर फिलहाल कोई निर्णय नहीं हाे पाया है।

जयपुर की बजाय अहमदाबाद, दिल्ली, मुंबई से मिलेगी हजयात्री को फ्लाइट
सऊदी सरकार ने हजयात्रा-2021 काे लेकर फिलहाल काेई गाइडलाइन जारी नहीं की है। काेराेना के चलते हजयात्रा पर असमंजस के बीच इस बार राज्यभर से केवल 1574 आवेदन ही भरे गए है, लेकिन वहीं चेयरमैन नहीं हाेने से सेंट्रल हज कमेटी से सीधे काॅर्डिनेशन नहीं हाे पा रहा है।

सेंट्रल हज कमेटी की गाइडलाइन में जयपुर एयरपाेर्ट काे एम्बार्केशन पाइंट से हटा दिया है, इसका सीधा असर यह हुआ है कि हजयात्रा के आवेदन भरने में कम रूचि दिखाई क्याेंकि इस बार प्रदेश के हजयात्री काे जयपुर की बजाय दिल्ली, अहमदाबाद, मुम्बई से हज की फ्लाइट मिलेेगी।

सऊदी सरकार की गाइडलाइन से तय हाेगी सीटें, फिर निकलेगा कुर्रा
पिछलें साल काेराेना के चलते सऊदी सरकार ने हजयात्रा के लिए अन्य देशाें के हजयात्रियाें पर पाबंदी लगा दी थी। हजयात्रा-2021 की आवेदन प्रक्रिया नवंबर में शुरू हाे गई लेकिन अभी तक सऊदी सरकार की गाइडलाइन जारी नहीं हाे पाई और आवेदन पिछलें सालाें के मुकाबले काफी कम हाे आए है। सऊदी सरकार की गाइडलाइन जारी हाेने के बाद ही तय हाेगा कि राज्य काे कितनी सीटें अलाॅट हाेंगी, इसके बाद कुर्रा निकाला जाएगा।

कमेटी की जिम्मेदारी प्रशासक के पास, उम्मीद है जून जुलाई से यात्रा शुरू हाेगी
चेयरमैन नहीं हाेने से सेंट्रल हज कमेटी से सीधे काॅर्डिनेशन नहीं हाे पाती। काफी समय से हज कमेटी की जिम्मेदारी प्रशासक के पास ही है। उम्मीद है इस बार जून जुलाई से हजयात्रा शुरू हाे जाएगी। ऐसे में राज्य सरकार काे जल्द से जल्द हज कमेटी चेयरमैन की नियुक्ति करनी चाहिए, ताकि समय से पूर्व माकूल व्यवस्थाएं की जा सके।
-हाजी निजामुद्दीन, महासचिव, राजस्थान हज वेलफेयर साेसायटी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें