काेराेना महामारी / एक ही दिन में मिले 18 पाॅजिटिव, सिरोही जेल में पहुंचा कोरोना, छह जेल प्रहरी मिले संक्रमित

18 positives found in a single day, Corona arrived in Sirohi jail, six jail guards sent infected
X
18 positives found in a single day, Corona arrived in Sirohi jail, six jail guards sent infected

  • सुबह मिले 9 पॉजिटिव में से 7 मुंबई और 2 चेन्नई के प्रवासी, वहीं 6 और मरीजों के पहली रिपोर्ट निगेटिव
  • सरूपगंज में होम आइसोलेट में रह रही वृद्धा की मौत

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

सिरोही. जिले में कोरोना के मामले लागतार बढ़ते जा रहे हैं और शुक्रवार को कोरोना सिरोही जेल तक भी पहुंच गया है। यहां 6 जेल प्रहरियों में कोरोना की पुष्टि हुई है। दरअसल, शुक्रवार को जिले के अलग-अलग ब्लॉक से 18 कोरोना पाॅजिटिव सामने आए हैं, जो अभी तक के सबसे ज्यादा मामले हैं। सुबह आई रिपोर्ट में 9 पॉजिटिव थे, जिनमें से 7 मुंबई के प्रवासी हैं, जबकि वराल के दो युवक चेन्नई से अाए हैं। इस बीच शाम को 9 और लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें 1 मोहब्बत नगर का है, जिसका उदयपुर में डायलिसिस चल रहा, 2 शिवगंज के हैं, जबकि 6 जेल प्रहरी भी काेराेना से संक्रमित हुए हैं। 

जेल में कुछ दिनों पहले सैंपलिग हुई थी, जिसके बाद शुक्रवार देर शाम आई रिपोर्ट में इन जेल प्रहरियों के पाॅजिटिव अाने की जानकारी सामने आते ही प्रशासन में हड़कंप मच गया। इनकी ट्रेवल हिस्ट्री भी सामने नहीं आई है और यह कहां से और कैसे संक्रमित हुए इस बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। इधर, इनकी रिपोर्ट मिलने के बाद जिला पुलिस ने जेल को अपनी निगरानी में ले लिया है और अब शनिवार से सभी की सैंपलिग करवाने की तैयारी की जा रही है।

जिले के लिए राहत की खबर यह भी रही की 6 और नए मरीजों की पहली सैंपल रिपोर्ट निगेटिव आई है। इनकी तीन दिन बार फिर से दुबारा सैंपलिग होगी और रिपोर्ट आने के बाद इन्हें भी अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी। अभी तक अस्पताल से दो मरीज पूरी तरह से स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं और शनिवार को भी एक मरीज को अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी।

 इधर, शुक्रवार को पालडीएम से 3, नई धनारी से 1, तंवरी से 1, वराल से 2, लुणोल से 1, पिंडवाड़ा शहर से 1, शिवगंज से 2, मोहब्बत नगर से 1 और जेल के 6 कर्मचारी  सामने आने के बाद जिले में एक्टिव केस की संख्या 94 हो गई है। सरूपगंज कस्बे में होम आइसोलेट में रह रही एक वृद्धा की मौत हो गई। सूचना पर चिकित्सा विभाग मौके पर पहुंचा तथा मृतका सहित उसकी पुत्रवधु व पोती का सैंपल लिया।

सरूपगंज चिकित्सा प्रभारी डॉ. रामलाल ने बताया कि गत 75 वर्षीय महिला सरूपगंज कस्बे में रह रही थी। गत 17 मई को उसके घर उसकी बहू व पोती पुणे से आऐ थे, जिस पर परिवार काे होम आइसोलेट किया गया था। उन्होंने बताया कि वृद्धा बीपी तथा पेट दर्द की मरीज थी। चिकित्सा विभाग की टीम ने मृतका सहित उसकी बहू व पोती के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे हैं।
पालडी एम में 3 कोरोना पॉजिटिव, शिवगंज ब्लॉक में मरीजों की संख्या हुई 10
शिवगंज. पालड़ी एम में 3 व्यक्तियों की कोरोना पॉजिटिव आने के बाद प्रशासन की ओर से कर्फ्यू लगा दिया गया है। इनमें दो व्यक्ति मुंबई से कार लेकर आए थे और एक व्यक्ति के परिवार को पालडीएम से ही कार लेने गई थी। कार के चालक व उसके परिवार के सदस्यों को होम क्वारेंटाइन कर दिया गया है। एसडीएम भागीरथराम चौधरी ने बताया कि पॉजिटिव आए तीन व्यक्ति मुंबई में प्राइवेट नौकरी करते थे।

इनमें से 14 मई को दो व्यक्ति तो मुंबई से ही कार लेकर आए व्यक्ति के साथ उसकी पत्नी व 4 बेटियां एवं दूसरे व्यक्ति के साथ मामा का पुत्र समेत तीन लोग आए थे।  तीसरा व्यक्ति अपने माता-पिता व तीन बच्चों के साथ पालड़ी एम निवासी एक व्यक्ति की कार में आए हैं। एसडीएम ने बताया कि तीनों ही अलग-अलग गलियों में रहते हैं, जहां कर्फ्यू लगा दिया है और रास्तों को सील कर दिया गया है। 
तीनों को जिला मुख्यालय पर बने कोविड

19 अस्पताल में भेजा गया है। इनके परिवार के सभी सदस्यों व कार चालक और उसके परिवारजनों के भी शनिवार को सैंपल लिए जाएंगे। इस दौरान विधायक संयम लोढ़ा वहां पर घरों में ही रहने की अपील की है। गौरतलब है कि शिवगंज ब्लॉक में मरीजों की संख्या 10 हो चुकी है। इसमें कैलाशनगर 1, शिवगंज शहर 2, चांदना 1, अंदौर 3 और पालडीएम के 3 मरीज हैं।
लुणोल का युवक निकला पॉजिटिव, 15 मई को मुंबई से आया, रेवदर तहसील में 7 मामले आए सामने
रेवदर. समीपवर्ती लुणोल में 15 मई को मुंबई से आए एक युवक का सैंपल 17 मई को लिया गया था, जिसकी रिपोर्ट शुक्रवार को कोरोना पॉजिटिव आया है। एसडीएम  गोविंद सिंह रतनू, तहसीलदार हरी सिंह देवल, विकास अधिकारी डॉ. शर्मा, डिप्टी फाऊलाल मीणा, थाना हमीर सिंह भाटी गांव पहुंचे और कफ्र्यू लगा रास्ते बंद किए। जानकारी के अनुसार  युवक 15 मई को मुंबई से आया युवक लुणोल आते ही घर में होम आइसोलेशन में चला गया था और 17 मई को उसका सैंपल लिया गया था। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद गांव में छिडक़ाव किया गया और लोगों को घरों  में ही रहने की अपील की गई।
नई धनारी में मुंबई से आया युवक पॉजिटिव निकला, गांव की सीमाएं सील
नई धनारी में कोरोना पॉजिटीव मरीज सामने आया है जो मुंबई से आया था। सरूपगंज के चिकित्सा प्रभारी डॉ. रामलाल ने बताया कि नई धनारी को यह युवक गत 14 मई को मुंबई के मलाड से एक ईनोवा कार में पांच जनों के साथ नई धनारी पहुंचा था। सूचना मिलने पर चिकित्सा विभाग ने इस युवक को 15 मई को होम आईसोलेट किया था। इस युवक के साथ कार में भीमाना, आमथला, रोहिड़ा के दो तथा एक बीकानेर का युवक भी साथ थे।

युवक का 19 मई को सैंपल लिया गया था, जिसकी शुक्रवार को संक्रमित होने की पुष्टी सीएचएमओ डॉ. राजेश कुमार ने की। इधर, नई धनारी गांव में कोरोना रोगी मिलते ही प्रशासन मौके पर पहुंचा तथा गांव के सभी सीमाएं सील की। वहीं चिकित्सा विभाग की टीम गांव में घर-घर सर्वे कर रही है। सूचना पर अतिरिक्त विकास अधिकारी हिरालाल, आरआई भेराराम, पटवारी कालूरामए सचिव ईश्वर रावल, थानाप्रभारी भंवरलाल सिरवी सहित चिकित्सा विभाग की टीम मौके पर पहुंचे।
पिंडवाड़ा में पहला कोरोना पॉजिटिव का मामला
पिंडवाड़ा.  क्षेत्र में कॉरोना पॉजिटिव मिला यह युवक 18 मई को पत्नी और 2 अन्य लोगों के साथ निजी वाहन से पिंडवाड़ा आया था। इस पर पूरे परिवार को होम क्वारेंटाइन कर दिया था और टीम की ओर से मुंबई से आए चारों के सैंपल लिए थे। इसमें से एक व्यक्ति पॉजिटिव आया है। डॉ. कश्यप जानी, डॉ. ईसाराम व प्रेम मीणा घर पहुंचे और ट्रेवल हिस्ट्री जुटा युवक को एंबुलेस से सिरोही के लिए रैफर किया।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना