पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

छत पर जानलेवा खतरा:संतोषी नगर में घरों की छत से गुजर रही 33 केवी लाइन, 11 साल का बच्चा झुलसा, रेफर

सिरोही24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शिवगंज के संतोषीनगर मोहल्ले की घटना, कॉलोनी में कई मकानों के उपर से गुजर रहे हैं 33 केवी हाई वोल्टेज बिजली के तार, बिजली के उपकरण भी जल गए
  • बच्चे को पूरा शरीर झुलसा, शरीर से होते हुए पूरे मकान में दौड़ गया करंट

शहर के संतोषीनगर मोहल्ले में मकान की छत के ऊपर से गुजर रही हाई वॉल्टेज बिजली लाइन के संपर्क में आने से एक 11 वर्षीय बालक बुरी तरह से झुलस गया। करंट से झुलसे हुए बालक को राजकीय सामुदायिक अस्पताल में लाया गया, जहां डॉक्टरों ने प्राथमिक उपचार के बाद उसे रैफर किया है।

जानकारी के अनुसार संतोषीनगर मोहल्ला निवासी कैलाश कुमार पुत्र गणेशराम के मकान की छत पर शाम करीब 7 बजे उनकी साली अनिता का 11 वर्षीय लड़का कुणाल लट्‌टू से खेल रहा था। इस दौरान मकान की छत के ऊपर से गुजर रही 33 केवी की लाइन के संपर्क लट्‌टू की रस्सी आ गई और वह बिजली के करंट से झुलस गया।

घटना के बाद परिजनों ने उसे उपचार के लिए राजकीय सामुदायिक अस्पताल लाया, जहां डॉक्टरों ने प्राथमिक उपचार करने के बाद उसे हाई सेंटर के लिए रैफर कर दिया। इसके बाद उसे जोधपुर एम्स अस्पताल भेजा गया, जहां पर उसका उपचार चल रहा है। बिजली करंट से झुलसा कुणाल पुत्र बांटीराम पाली निवासी है और वह अपने मौसा कैलाश कुमार के यहां उसकी मां अनिता के साथ 2 दिन पहले ही मिलने के लिए आया था।

पहले भी दो बार हो चुकी हैं करंट लगने की घटनाएं

नगर पालिका की उपाध्यक्ष चंपा देवी कुमावत व पूर्व पार्षद अशोक कुमावत ने बताया कि 33 केवी बिजली लाइन कई आवासीय मकानों के ऊपर से होकर गुजर रही है और इसके पहले भी यहां दो बार करंट लगने की घटनाएं हो चुकी है, जिसमें बिजली प्रवाह के टूटे हुए तारोंं से लोग बाल-बाल बचे भी थे। जिसकी लिखित शिकायत करने के बाद भी डिस्कॉम अधिकारी इस हाई वॉल्टेज लाइन को मकानों के ऊपर से नहीं हटवा रहे है।

अर्थिंग होने से मकान की वायरिंग और बोर्ड भी जले

हादसे के दौरान छत पर बालक को लगा करंट आरसीसी की छत से अर्थिंग होने के कारण मकान में भी करंट दौड गया। जिससे मकान में लगी बिजली की लाइनों समेत बिजली के बोर्ड और मीटर भी जल गया। साथ ही बिजली के कई उपकरण भी जल गए।

संतोषी नगर में बिजली लाइनों के नीचे लोगों ने बना दिए मकान

जोधपुर बिजली वितरण निगम कार्यालय शिवगंज के कनिष्ठ अभियंता राजेंद्र कुमार ने बताया कि संतोषीनगर में हाई वॉल्टेज की लाइन तो मकान बनाने के पहले से निकल रही है। लाइन के नीचे लोगों ने मकान बना दिए है।

खबरें और भी हैं...