पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डिजिटिलीकरण:सहकार गोष्ठी के साथ 67वां अखिल भारतीय सहकार सप्ताह का समापन, डिजिटिलीकरण पर दिया जोर

सिरोही3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सिरोही केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रधान कार्यालय में 67 वां अखिल भारतीय सहकार सप्ताह का समापन किया गया। सप्ताह के अंतिम दिन सहकार गोष्टी का आयोजन बैंक के प्रबन्ध निदेशक दिनेश कुमार बोहरा की अध्यक्षता में किया गया। बैंक के प्रबन्ध निदेशक ने बताया कि सहकारिता का मूल उद्देश्य वित्तीय समावेशन, सहकारिता के माध्यम से डिजिटलीकरण और सोशल मीडिया के माध्यम से परस्पर एक दूसरें का सहयोग कर आवश्यकताओं एवं जीविकोपार्जन की पूर्ति करना है। सहकारिता के तहत सिरोही जिलें में 68 पैक्स/लेम्पस कार्यरत है जो ग्रामीण क्षेत्र में कृषि उत्पाद में वृद्धि करने के लिए वित्तपोषण एवं इनपुट के तहत खाद, बीज, पेस्टीसाइड इत्यादि के साथ ग्रामीण क्षेत्र में किसानों एवं ग्रामीण जनता को रूपे डेबिट कार्ड उपलब्ध करवाए जा रहे है, जिनके माध्यम से किसान एवं ग्रामीण जनता नवीनतम तकनीकी का उपयोग कर सके।

बदलते आर्थिक परिवेश में नवीनतम सूचना प्रौद्योगिकी के तहत फसली ऋण ऑनलाइन वितरण किया जा रहा है तथा सहकारी समितियों स्तर पर माइक्रो एटीएम एवं पीओएस मशीन लगाए गए है। जिलें में कार्यरत जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक से एनईएफटी एवं आरटीजीएस के माध्यम से ग्रामीण जनता फंड्स का स्थानांतरण सुगमता से कर रही है। सहकार सप्ताह में बैंक के मुख्य प्रबन्धक राजेंद्रकुमार हाडा, वरिष्ठ प्रबन्धक कुमारी दीपिका सोनी, प्रबन्धक उमाशंकर दवे, राजेन्द्रसिंह सोलंकी, विशाल सिंह शेखावत, मयंक शर्मा, श्रीकृष्ण चौधरी, हरीश चौधरी मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें