पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आज खबर पॉजिटिव:90% मरीजों ने होम आइसोलेट रहकर कोरोना को हराया

सिरोही12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
महामारी रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़े की पूर्व संध्या पर जागरूकता के लिए वाहन रैली निकाली गई। - Dainik Bhaskar
महामारी रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़े की पूर्व संध्या पर जागरूकता के लिए वाहन रैली निकाली गई।

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर भले ही तेजी से फैल रही है, लेकिन गिरफ्त में आने के बाद हिम्मत और हौसले के साथ होम आइसोलेशन में रहकर भी लोगों ने वायरस को हराया है। सबसे ज्यादा संक्रमण और मौत के मामले मिलने पर चिंता बढ़ गई है, लेकिन राहत की खबर है कि सिर्फ अप्रैल माह में 6109 लोग संक्रमण की चपेट में आए।

डिस्चार्ज होने वाले 2 हजार 928 में से करीब 90 प्रतिशत मरीज होम आइसोलेशन में रहकर ठीक हुए। डॉक्टर्स का कहना है कि घर में कोविड प्रोटोकॉल का ठीक से पालन कर वायरस को मात दे सकते हैं। बिना लक्षण वाले 90 प्रतिशत मरीज होम आइसोलेशन में ही वायरस हरा रहे हैं। इनमें 1 प्रतिशत से भी कम मरीजों को संक्रमण के शुरुआत के 4 से 8 दिनों में दिक्कत होती है, जिन्हें अस्पताल में भर्ती की जरूरत पड़ती है।

मई माह की शुरुआत में 95.01 प्रतिशत मरीज होम आइसोलेशन में हैं। जिले में अभी 4115 एक्टिव केस है, इनमें से 3910 मरीज होम आइसोलेट हैं। जबकि, सिर्फ 205 मरीज ही कोविड केयर सेंटर व अस्पतालों में भर्ती है।

132 नए कोरोना पॉजिटिव आए सामने, सबसे ज्यादा 78 केस सिरोही में
जिले में पिछले दो दिनों से 200 से कम नए मरीज मिल रहे हैं। रविवार को 132 पॉजिटिव सामने आए। नए संक्रमितों में सिरोही ब्लॉक में 74, शिवगंज 35, पिंडवाड़ा ब्लॉक में 21 और 2 अन्य जिलों के मरीज शामिल है। जिला कोविड अस्पताल में रविवार को कुल 129 मरीज भर्ती थे, जिनमें से 110 ऑक्सीजन सपोर्ट पर है। पीएमओ डॉ. निहाल सिंह ने बताया कि 52 मरीज पॉजिटिव भर्ती, जिनमें 45 ऑक्सीजन सपोर्ट पर है और 77 संदिग्ध मरीज भर्ती है, जिनमें से 65 ऑक्सीजन सपोर्ट पर है। 18 दिन बाद पहली बार रविवार को जिला कोविड अस्पताल में कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई।

आज से शुरू होगा महामारी रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़ा
कोरोना की बेकाबू रफ्तार को देखते हुए सरकार ने 15 दिन के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर गृह विभाग ने 3 मई से 17 मई तक महामारी रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़ा घोषित किया है। इसके तहत बेवजह बाहर घूमने वालों पर सख्ती की जाएगी। रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़े की पूर्व संध्या पर एसपी हिम्मत अभिलाष टाक समेत अन्य पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में शहर में जागरूकता के लिए वाहन रैली निकाली।

रैली में एसडीएम हसमुख कुमार, डीएसपी मदन सिंह चौहान, पुष्पेंद्र वर्मा, दिनेश कुमार, थानाधिकारी अनिता रानी, महिला थानाधिकारी सरोज बैरवा, तहसीलदार नीरज कुमारी, नगरपरिषद के राजस्व अधिकारी सुरेश जीनगर, जिला परियोजना प्रबंधक ओमसिंह समेत अन्य अधिकारी-कर्मचारी शामिल हुए।

आत्मविश्वास बढ़ाता है होम आइसोलेशन से
जिला कोविड अस्पताल के प्रमुख विशेषज्ञ मेडिसीन डॉ. प्रदीप चौहान ने बताया कि होम आइसोलेशन में रहने से मरीज का आत्मविश्वास बढ़ता है। उसे घर का माहौल मिलने से बेहतर चिकित्सा देखभाल हो पाती है। संक्रमित मरीज में लक्षण नहीं है तो उन्हें नियमित तौर पर हल्का व्यायाम करना चाहिए। इसके अलावा प्राणायाम सहित अन्य योग करें। ताजे फलों के साथ स्वस्थ व संतुलित भोजन खाएं।

घर में आइसोलेशन होने पर लापरवाह न हो और परिवार के दूसरे सदस्यों के सीधे संपर्क में न आएं। घर पर रहकर भी कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करें। मरीज के शरीर का तापमान सात से दस दिन तक 100 डिग्री या ऊपर हो अथवा ऑक्सीजन लेवल 93 से नीचे न हो व सांस लेने में तकलीफ न हो। यदि मरीज मेें ये चीजें हैं तो तत्काल अस्पताल आकर डॉक्टर्स से सलाह लें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें