पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निरीक्षण:सारणेश्वर में बनेगी वातानुकूलित ई-लाइब्रेरी, राज्यमंत्री यादव ने की 50 लाख रुपए स्वीकृत करने की घोषणा

सिरोही14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • भाषा एवं समाज कल्याण राज्य मंत्री राजेन्द्र यादव ने सारणेश्वर पुस्तकालय, सम्प्रेक्षण व किशोर गृह का किया निरीक्षण

प्रदेश के स्टेट मोटर गैराज, आयोजना (जनशक्ति), भाषा विभाग (स्वतंत्र प्रभार), आपदा प्रबंधन, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के राज्यमंत्री राजेन्द्रसिंह यादव ने सोमवार को जिला मुख्यालय पर अहिंसा सर्किल पर स्थित सारणेश्वर पुस्तकालय का अवलोकन कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

इस दौरान उन्होंने पुस्तकालय को वातानुकूलित ई-लाइब्रेरी बनाने के लिए 50 लाख रुपए स्वीकृत करने की घोषणा की। इस दौरान विधायक संयम लोढ़ा व कलेक्टर भगवती प्रसाद भी साथ थे। इस मौके राज्यमंत्री राजेन्द्रसिंह यादव ने पुस्तकालय के रख रखाव एवं अन्य सुविधाओं के विस्तार पर विचार-विमर्श कर चर्चा की तथा कहा कि ज्ञान का भंडार पुस्तकों में समाहित है और पुस्तकालय ज्ञान के वे मंदिर है, जो विद्यार्थियों की जिज्ञासा को शांत करते हैं।

उन्हें विभिन्न विषयों पर नई जानकारी उपलब्ध करवाते है तथा उनके बौद्धिक स्तर को उन्नत करते हैं। सभी लोग पुस्तकालय में बैठक कर शांत वातावरण में एकाग्रचित होकर अध्ययन कर सकते हैं और इसी कारण जिला स्थित सार्वजनिक पुस्तकालय के रख रखाव व अन्य सुविधाओं के विस्तार लिए अलग से एक हॉल वाचन के लिए निर्मित करने की आवश्यकता है। इसका प्रस्ताव बनाकर भिजवाने के निर्देश दिए। राज्यमंत्री वहां मौजूद अध्ययनरत विद्यार्थियों से भी रूबरू हुए और उनके सुझावों को सुना तथा वहां आने वाले विद्यार्थियों की संख्या के बारे में भी जानकारी ली। इस मौके नगर परिषद सभापति महेन्द्र मेवाड़ा, उपसभापति जितेन्द्र सिंघी, मुख्य जिला शिक्षाधिकारी अमरसिंह देवड़ा, जिला शिक्षाधिकारी गंगा कलावत, प्रा. शिक्षाधिकारी विपिन डाबी, पुस्तकालाध्यक्ष प्रदीपसिंह राठौड़, आबू-पिंडवाडा की पूर्व विधायक गंगा बेन गरासिया, मुख्तियार खान व पार्षद मौजूद थे।

विद्यार्थियों ने राज्यमंत्री को दिए लाइब्रेरी में विकास कार्य के सुझाव
निरीक्षण के दौरान राज्यमंत्री राजेन्द्रसिंह यादव को विद्यार्थियों ने पुस्तकालय को ई- पुस्तकालय करने, पुस्तकालय के खोलने के समय को परिवर्तित करने, एसी व वाटर कूलर, आरओ प्लाट लगाने, बैठक व्यवस्था सुधारने, सोलर प्लाट लगाने, फ्री वाई फाई जोन करने तथा रविवार को भी पुस्तकालय खोलने, चार दीवारी की ऊंचाई बढ़ाने, बगीचे में लगे फव्वारों की मरम्मत करने जैसे कई सुझाव दिए।

राज्यमंत्री राजेन्द्रसिंह यादव ने विद्यार्थियों ने दिए सभी सुझावों को लेकर कलेक्टर व सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वर्तमान पुस्तकालय में ई-पुस्तकालय की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रस्ताव तैयार कर विभाग को भेजे। इसमें बच्चों के बैठने के लिए वातानुकूलित हाॅल, टेबल, कुर्सी मय अलग-अलग पार्टीशन हों, ताकि आने वाले विद्यार्थियों व अन्य को अध्ययन करने के लिए शांत व सुविधाजनक वातावरण मिल सके। उन्होंने वाचनालय हॉल के निर्माण के लिए स्थान का चयन किया, जो पुस्तकालय के पीछे का भाग है। साथ ही अन्य सुविधाओं के बारे में विचार-विमर्श कर कलेक्टर को एक कमेटी का गठन कर नियमानुसार बैठक आयोजित करने को कहा।

विधायक ने कहा, वाचनालय हॉल बनने से बढ़ेगी विद्यार्थियों की संख्या
विधायक संयम लोढ़ा ने राज्यमंत्री राजेन्द्रसिंह यादव से विचार-विमर्श के दौरान कहा कि वाचनालय हाॅल के निर्मित होने से आने वाले विद्यार्थियों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी और उन्हें शिक्षा व पुस्तकें पढ़ने के लिए एक सुलभ स्थान भी मिलेगा, जिससे वे शांत वातावरण में प्रतियोगी परीक्षाओं व अन्य प्रतियोगिताओं की तैयारी कर पाएंगे। उन्होंने राज्यमंत्री को अवगत कराया कि जिले में अध्ययनरत छात्रों के लिए ई- पुस्तकालय एवं व्यवस्थित पुस्तकालय की जिले में आवश्यकता है। साथ ही, पुस्तकालय के लिए प्रतियोगी पुस्तको, फर्नीचर के लिए भी सुझाव दिया तथा साप्ताहिक अवकाश रविवार के दिन दो पारियों में पुस्तकालय संचालित करने का सुझाव भी रखा।

राज्य मंत्री ने राजकीय सम्प्रेक्षण एवं किशोर गृह का भी किया निरीक्षण
बाल अधिकारिता विभाग की ओर से संचालित राजकीय संप्रेक्षण एवं किशोर गृह का राज्य मंत्री राजेन्द्र यादव एवं विधायक संयम लोढा, कलेक्टर भगवती प्रसाद ने निरीक्षण किया। राज्यमंत्री ने आवासित 5 बालकों से वार्ता की एवं बालकों के दैनिक क्रियाकलापों को जाना। आवासित बालकों की कलाकृति ,निबंध लेख, आदि को पढ़कर सराहना की। राजकीय सम्प्रेक्षण एवं किशोर गृह सिरोही में स्थित पोषण वाटिका को सम्पूर्ण राज्य में लागू करने के लिए कहा। उन्होंने जिला बाल कल्याण समिति सिरोही से वार्ता की, गृह का सफाई व्यवस्था संतोषजनक पाई गई।

विधायक लोढ़ा ने राज्यमंत्री यादव को बताया कि किशोर गृह, शिशु गृह एवं सम्प्रेक्षण गृह से 194 विशेष देखरेख एवं संरक्षण की आवश्यकता वाले बच्चों का गत तीन वर्षों में पुनर्वास किया गया है। गृह में 93 विधि से संघर्षरत बालकों को प्रवेशित किया गया तथा वर्तमान में विधि से संघर्षरत बालक 5 एवं विशेष देखरेख से संबंधित कोई बालक नहीं है। इस दौरान सभापति महेन्द्र मेवाड़ा, बाल कल्याण समिति अध्यक्ष कल्पना कुंवर राणावत, सदस्य हनुमानसिंह आढ़ा, दरजिंगजी पुरोहित, पार्षद ईश्वरसिंह, सहायक निदेशक राजेन्द्र पुरोहित व बाबूलाल गरासिया परिवीक्षा एवं कारागृह कल्याण अधिकारी राजाराम चौधरी, सामाजिक सुरक्षा अधिकारी अशोक विश्नोई, प्रकाश प्रजापति मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें