पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्रशिक्षण:आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को किया पोषण वाटिका के लिए प्रेरित, बायोफॉर्टीफाइड फसलों के महत्व के बारे में बताया

सिरोहीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डिप्टी डायरेक्टर परमार ने महिलाओं पर आंगनबाड़ी पर सब्जियां लगाने के लिए दिए दिशा-निर्देश

राष्ट्रीय पोषण माह के तहत कृषि विज्ञान केंद्र सिरोही एवं महिला एवं बाल विकास के तत्वावधान में गुरुवार को केन्द्र पर पोषण वाटिका प्रबंधन एवं पोषण थाली पर प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इसमें करीब 75 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, प्रसार कार्यकर्ताओं एवं कृषक महिलाओं ने भाग लिया। केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष ने बायोफॉट्रीफाइड फसलों के महत्व एवं उनके उपयोग के बारे में बताया। इसके साथ-साथ जैविक खेती को प्रोत्साहित किया।

प्रशिक्षण में विषय वस्तु विशेषज्ञ डॉ. अंकिता शर्मा ने प्रतिभागियों को कृषि विज्ञान केन्द्र की विभिन्न इकाइयों जैसे पोषण वाटिका, नर्सरी, नेपियर यूनीट, जैविक इकाई, बकरी पालन एवं मुर्गीपालन का भ्रमण करवाया तथा उसके बारे में जानकारी दी। उन्होंने पोषण थाली का प्रदर्शन किया और सिरेाही की महिलाओं के लिए स्थानीय व्यंजनों पर आधारित पोषण थाली के विभिन्न अवयवों के बारे में चर्चा की।

इसके साथ ही पोषण वाटिका स्थापित करने के लिए भूमि का चुनाव, सब्जियों का चयन, खाद बनाना व छत पर बगीचा लगाना आदि के बारे में जानकारी दी। महिला एवं बाल विकास विभाग की डिप्टी डायरेक्टर कमला परमार ने महिलाओं पर आंगनबाड़ी पर सब्जियां लगाने के लिए दिशा-निर्देश दिए। परियोजना अधिकारी सुबोध जोशी ने प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया और कार्यकर्ताओं को आंगनबाड़ी पर पोषण वाटिका के वित्तीय सहयोग के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर प्रतिभागियों के लिए न्यूट्रीगार्डन किट, पोषक थाली एवं खेती में थकान घटाने वाले यंत्रो का प्रदर्शन किया गया।

प्रशिक्षण में कृषि विश्वविद्यालय, जोधपुर से सहायक प्राध्यापक एवं जनसंपर्क अधिकारी डॉ. एम.एल. मेहरिया, ममता संस्था से कुमारी वंदना, प्रवीण, महिला बाल विकास विभाग से महिला सुपरवाइजर मंजू उपस्थित थे। केन्द्र से आकाश खत्री, विकास चौधरी, चतरसिंह, नारायणसिंह आदि ने सहयोग किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें