पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जागरूकता कार्यक्रम:नाबार्ड की ओर से ग्रामीणों को स्वच्छता पर प्रोजेक्टर से फिल्म दिखाकर किया जागरूक, रेडियो जिंगल भी सुनाया

सिरोही (ग्रामीण)2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शुक्रवार से स्वच्छता साक्षरता अभियान शुरू किया, 26 जनवरी तक चलेगा यह अभियान

नाबार्ड की ओर से शुक्रवार से स्वच्छता साक्षरता अभियान शुरू किया गया। यह अभियान 26 जनवरी तक चलेगा। इसमें प्रत्येक जिले में चार से पांच जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस स्वच्छता साक्षरता अभियान के तह सिरोही जिले में भी चार जागरूकता कार्यक्रम होंगे।

नाबार्ड की ओर से शुक्रवार को आबूरोड के देलदर ग्राम पंचायत में जिला स्तरीय स्वच्छता साक्षरता अभियान का उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन नाबार्ड के सहायक महाप्रबंधक जितेंद्र कुमार मीणा तथा कार्यक्रम में उपस्थित अन्य लोगों ने किया। नाबार्ड की ओर से कार्यक्रम का आयोजन गैर सरकारी संगठन राजस्थान बाल कल्याण समिति के सहयोग से किया गया।

नाबार्ड के सहायक महाप्रबंधक मीणा ने बताया कि अब प्राथमिक क्षेत्र ऋण के तहत शौचालय बनाने तथा मरम्मत करने के लिए भी एसएचजी, एनबीएफसी, कंपरेटिव बैंक तथा विभिन्न वित्तीय संस्थाओं से ऋण लिया जा सकता है। इसके लिए नाबार्ड विभिन्न वित्तीय संस्थाओं को कम ब्याज दर पर पुनर्वित्त उपलब्ध करवाती हैं। कार्यक्रम के दौरान उपस्थित सभी प्रतिभागी के घर में उपलब्ध शौचालय का फीडबैक भी लिया गया।

कार्यक्रम में नाबार्ड की ओर तैयार स्वच्छता पर एक फिल्म भी प्रोजेक्टर पर दिखाई तथा रेडियो जिंगल भी सुनाया गया। मंच पर मौजूद उपस्थित अन्य लोगों ने भी स्वच्छता के बारे में प्रतिभागियों को जागरूक किया। किसानों व महिलाओं ने अपना कार्य अनुभव शेयर किया। कार्यक्रम में देलदर सरपंच गेमाराम, राजस्थान बाल कल्याण समिति आबूरोड से परियोजना प्रबंधक रणजीतसिंह, शिव नारायण रैदास, मनुज गौड़, पर्वतसिंह, पुनाराम, वेलाराम, दीताराम, मानाराम व अरविंद मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें