पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पारा -2.2 डिग्री:माउंट में लगातार छठे दिन तापमान जमाव बिंदु से नीचे

सिरोही3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हिल स्टेशन माउंट आबू में इस सीजन कड़ाके की सर्दी पड़ रही है और उत्तर भारत से चल रही सर्द हवाओं का सितम बरकरार है। यहां का तापमान शनिवार को लगातार छठे दिन भी जमाव बिंदु से नीचे रहा। हालांकि एक दिन में यहां का तापमान 2.4 डिग्री बढ़ा है, लेकिन न्यूनतम तापमान शनिवार को माइनस 2.2 डिग्री सेल्सियस तथा अधिकतम तापमान 20.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

शुक्रवार को यहां का न्यूनतम तापमान माइनस 4.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, जो इस सीजन का सबसे कम तापमान था। इतना ही नहीं, यहां लगातार सात दिनों से सवेरे बर्फ जम रही है। मौसम विभाग का अनुमान है कि यह सर्दी अगले दो दिनों तक ऐसी ही बनी रहेगी, इसके बाद 2 फरवरी से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखेगा। इधर, सिरोही में एक दिन में न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री का उछाल दर्ज किया गया है।

माउंट में लगातार सातवें दिन जमी बर्फ
हिल स्टेशन माउंट आबू में एक सप्ताह से हाड़ कंपाने वाली सर्दी पड़ रही है। गत 24 जनवरी को यहां का तापमान 0 डिग्री पर पहुंचा था और उसके बाद से यहां का तापमान माइनस में ही रिकॉर्ड हो रहा है। माउंट आबू में 24 जनवरी से यहां सवेरे जगह-जगह बर्फ जम रही है।

शनिवार को भी पारा माइनस 2.2 डिग्री पर रहने से यहां पोलो ग्राउंड पर उगी घास समेत मकानों और होटलों के बगीचों की घास व खुले में खड़ी कारों के शीशों व छतों पर बर्फ जमी। साथ ही यहां के गुरुशिखर, अचलगढ़, ओरिया और देलवाड़ा क्षेत्र में सवेरे खेतों, मैदानों और झाड़ियों में बर्फ की चादर बिछी नजर आई।

आगे क्या : 2 फरवरी से दिखेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर : मौसम विभाग के मुताबिक सर्दी का यह असर अगले दो दिन और बने रहने की संभावना है। इसके बाद 2 फरवरी से प्रदेश में एक पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिलेगा। इससे आसमान में हल्के बादल छाने और शीतलहर का प्रकोप खत्म होने के साथ तापमान में बढ़ने की संभावना है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें