पहल / सिरोही में बच्चों के लिए बनवाए कार्टून करेक्टर वाले मास्क

Cartoon character masks made for children in Sirohi
X
Cartoon character masks made for children in Sirohi

  • मास्क लगाने में रुचि पैदा करने के लिए ‘मैं भारत फाउंडेशन’ की ओर से तैयार किए 50 तरह के विशेष मास्क

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

सिरोही. बच्चों में मास्क के प्रति रुचि पैदा करने के लिए ‘मैं भारत फाउंडेशन’ समाजसेवी संस्था की ओर से कार्टून करेक्टर वाले मास्क बनवाए गए हैं। इसमें छोटा भीम, मोगली, बेंटन, फैंटम, मोटू पतलू, टॉम एंड जेरी आदि के रचनात्मक 50 तरह के मास्क शामिल हैं। कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए सभी को मास्क लगाना जरूरी है और सरकार ने भी इसे पहनना अनिवार्य किया है। दो माह लॉकडाउन के बीच मास्क पहनना लोगों की दिनचर्या शामिल हो गया है।

हालांकि बच्चों के लिए ये अभी भी ये मुश्किल बना हुआ है। ऐसे में इस संस्था ने बच्चों के लिए ये पहल की। मैं भारत फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष रितेश शर्मा ने बताया कि अधिकांश कानून और निर्देशों को लोगों की भागीदारी प्राप्त नहीं हो पाती। इसका मुख्य कारण उनको रचनात्मक तरीके से लागू करने में कमी होना है। 

कोरोना महामारी के संबंध में पारित दिशा निर्देशों को रचनात्मक तरीके से लोगों तक पहुंचना और लोगों को उनके प्रति जिम्मेदारी का अहसास करवाना ही संस्था का उद्देश्य है। इसके लिए रचनात्मक तरीकों का इस्तेमाल किया जाता हैं।
छोटा भीम, मोटू पतलू, मोगली जैसे कार्टून करैक्टर बनाए गए हैं मास्क पर
ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों को मास्क नहीं पहनाने का प्रमुख कारण जागरूकता की कमी तथा मास्क की अनुपलब्धता है। संस्था ग्रामीण एवं वनवासी क्षेत्रों में जागरूकता के साथ साबुन, मास्क और फेस शील्ड वितरित कर रही हैं। फिर भी बच्चे मास्क नहीं पहन रहे हैं। इस समस्या के लिए संस्था ने बच्चों के लिए विशेष मास्क तैयार करवाए हैं, जो बच्चों को पसंद आ रहे है और वो खुद ही मास्क पहनने लिए उत्साहित हैं।

मैं भारत की क्रिएटिव डायरेक्टर खुशबू शर्मा ने बताया कि हमने विभिन्न कार्टून करेक्टर जैसे छोटा भीम, मोगली, बेंटन, फैंटम, मोटू पतलू व टॉम एंड जेरी जैसे करेक्टर वाले 50 तरह के मास्क तैयार किए हैं। इन मास्क में कोरोना को भगाने का संदेश भी अंकित है।
बीमारियों के प्रति जागरूकता संदेश वाले मास्क भी बनाए
बच्चों के लिए कार्टून वाले मास्क के अलावा दिल का दौरा, स्ट्रोक, ट्रॉमा, सीपीआर और अन्य आपातकाल के दौरान बरती जाने वाली सावधनियां, विभिन्न कानूनों और सरकार के निर्देशों के मैसेज वाले पिक्टोग्राम, सिंटोन के 5500 मास्क भी बनाए हैं। संगठन के पदाधिकारी रजनीकांत सोलंकी ने कहा कि कोरोना के प्रति आमजन को जागरूक करने, कोरोना वारियर्स को सम्मान देने के लिए संस्था की ओर सेे जागरूकता पोस्टर भी बनवाए जा रहे हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना