पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सूर्य ग्रहण:साल का पहला सूर्यग्रहण 10 को, यहां असर नहीं

सिरोही6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

इस साल का पहला सूर्यग्रहण 10 जून गुरुवार को लगेगा। हालांकि यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए सूतक भी नहीं रहेगा। यह सूर्य ग्रहण एशिया, यूरोप, उत्तरी कनाडा, उत्तरी अमेरिका, ग्रीनलैंड और रूस में दिखाई देगा। पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास का कहना है कि इस दिन वट सावित्री व्रत और शनि जयंती भी है।

यह कंकणाकृति सूर्यग्रहण होगा। इसके बाद अगला सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर को पड़ेगा लेकिन वह भी भारत में दिखाई नहीं देगा। ज्योतिषाचार्य कमलेश शर्मा बिलोना वालों ने बताया कि इस ग्रहण का देश की राजनीति पर भी असर होगा। राजनीति में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। इसके अलावा मौसम में भी उतार-चढ़ाव भी देखने को मिल सकता है।

भारतीय समयानुसार ग्रहण दिन में 1:43 पर : सूर्य ग्रहण दोपहर 1:43 मिनट पर शुरू होगा। दोपहर 3:25 मिनट पर कंकणाकृति आरंभ होकर 4:59 मिनट तक रहेगी। मध्य 4:12 बजे व समाप्ति शाम 6:41 मिनट पर। अधिकतम 3 मिनट 48 सैकंड के दौरान कंकणाकृति दृश्यमान रहेगी। साल का पहला सूर्य ग्रहण अमेरिका के उत्तरी भाग, यूरोप, एशिया में भी आंशिक सूर्य ग्रहण होगा। जबकि उत्तरी कनाडा, ग्रीनलैंड और रूस में पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा।

खबरें और भी हैं...