कोरोना / कोविड-19 इंटेसिव स्क्रीनिंग-मास टेस्टिंग मोबाइल वेन पहुंची सिरोही, अब ज्यादा हो सकेगी सैंपलिंग

Kovid-19 Intensive Screening-Mass Testing Mobile Wane Reaches Sirohi, Now More Sampling Will Be
X
Kovid-19 Intensive Screening-Mass Testing Mobile Wane Reaches Sirohi, Now More Sampling Will Be

  • सुविधा }पाडीव में मोबाइल वेन ने लिए 26 सैंपल, हाई रिस्क जोन को देंगे प्राथमिकता

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

सिरोही. कोरोना वायरस संक्रमण के तहत जिले में पहुंची कोविड-19 सैंपल इंटेसिंव स्क्रीनिंग एवं मास टेस्टिंग मोबाइल वेन को विधायक संयम लोढा, कोविड-19 जिला प्रभारी विष्णु चरण मलिक व कलेक्टर भगवती प्रसाद की उपस्थिति में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मोबाइल वेन में एक पोर्टेबल ग्लास केबिन है, एक कुर्सी है। ग्लास कैबिन के उपयोग से संक्रमण से संपूर्ण बचाव होगा और अधिक से अधिक सैंपल आसानी से लिए जाएंगे।  विधायक लोढा ने कहा कि दूरस्थ गांवों में अलग-अलग आयु वर्ग के एवं हाई रिस्क लोगों की अधिकाधिक चरणबद्ध तरीके से सैंपलिंग की जाए, ताकि कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

उन्होंने कहा कि इस इंटेसिंव स्क्रीनिंग एवं मास टेस्टिंग मोबाइल वेन का ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार हो ताकि आमजन को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिले। मोबाइल टेस्टिंग वेन के माध्यम से सैंपलिंग का कार्य सुविधाजनक हो जाएगा। जिला प्रभारी विष्णु चरण मलिक ने बताया कि हाई रिस्क लोग जैसे की 10 वर्ष तक आयु वर्ग के बच्चे, 60 वर्ष आयु से ऊपर केे नागरिक, गर्भवती महिलाएं, टीबी रोगी, उच्च रक्तचाप रोगी, मधुमेह रोगी व लंबे समय से बीमारी से ग्रसित रोगों के लोग घरों से बाहर ही नहीं निकले एवं सर्दी, जुखाम एवं सांस की तकलीफ जैसे लक्षण होने पर तुरन्त नजदीकी चिकित्सक से सलाह लें।

कलेक्टर भगवती प्रसाद ने बताया कि जिले के पांचों ब्लॉक में 10 इंटेसिंव स्क्रीनिंग एवं मास टेस्टिंग मोबाइल वेन संचालित की जाएगी ताकि सैंपलिंग कार्य में सुविधा रहें एवं ज्यादा से ज्यादा सैंपल लिए जा सके। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से मोबाइल वेन के भीतर एवं उसके उपयोग तथा सैंपलिंग के दौरान राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार की गाइड लाइन का पूरा पालना किया जाएगा। सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने मोबाइल वेन से सैंपलिंग की प्रक्रिया की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस वेन से विभिन्न गांवों में जाकर सैंपलिंग लेकर उन सैंपलों को कोरोना टेस्टिंग लैब भिजवाए जाएंगे ताकि रिपोर्ट प्राप्त हो सके।
पाडीव में विधायक ने मोबाइल वेन को हरी झंडी दिखाकर किया शुभारंभ
मोबाइल वैन का शुभारंभ पाडीव में विधायक संयम लोढा, कोविड-19 जिला प्रभारी विष्णु चरण मलिक व कलेक्टर भगवती प्रसाद की मौजूदगी में करके 26 सैंपल लिए गए। इस दौरान एसपी कल्याणमल मीणा, एडीएम रिछपाल सिंह बुरड़क, सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार, एसडीएम हंसमुख कुमार, डीएसपी अंकित जैन, तहसीलदार प्रवीण रत्नू, सरपंच देशाराम मेघवाल, ग्राम विकास अधिकारी फाउलाल सुथार मौजूद थे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना