पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मानसून वाणी:5 दिन में मान जाएगा मानसून, दाे दिन बाद बंगाल की खाड़ी से उठने वाली हवा 5 दिन बाद लाएगी मूसलाधार

सिरोही20 दिन पहलेलेखक: राज वाघेला
  • कॉपी लिंक
  • ब्रेक मूड में चल रहे मानसून के सक्रिय होने की भारतीय मौसम विभाग ने दी खुशखबरी, चंद दिनों का इंतजार
  • जिले में 18 दिन पहले आया मानसून, लेकिन बरसा नहीं, अब तक औसत की मात्र 8% बारिश, गर्मी भी सता रही

जिले में मानसूनी बारिश पर लगे ब्रेक को तोड़ने वाली अच्छी खबर है। भारतीय मौसम विभाग ने खुशख़बरी दी है कि आगामी 9-10 जुलाई से बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर पर नमी युक्त पूर्वी हवाएं शुरू होंगी, जो देश के उत्तरी-पश्चिमी हिस्से तक पहुंचेगी और 5 से 6 दिनों में इसका सीधा असर मारवाड़ में भी देखने को मिलेगा।

जिले में मानसून आए करीब 18 दिन से ज्यादा का समय बीत चुका है, लेकिन शुरुआती बारिश के बाद एक बार भी मूसलाधार नहीं हुई है। हालांकि जिले में आसमान में पिछले कुछ दिनों से बादलों की आवाजाही जारी है, लेकिन तेज धूप पड़ने से उमस भरी गर्मी से आमजन बेहाल हो रहा है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान में भी आने वाले 3-4 दिनों में बारिश होने के आसार नहीं हैं। जयपुर मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार बंगाल की खाड़ी में नए सिरे से कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद ही मानसूनी बादलों का रूख सिरोही समेत पूरे मारवाड़ की तरफ होने की संभावना जताई जा रही है।

अब मानसून की एंट्री पांच दिन बाद यानी 12-13 जुलाई को हाे जाएगी। माैसम विभाग के अनुसार फिलहाल मानसून की उत्तरी रेखा बाड़मेर, भीलवाड़ा और धाैलपुर में है, लेकिन 9 जुलाई से पूर्वी राजस्थान के कोटा, जयपुर, भरतपुर, अजमेर संभाग के जिलों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी और 10 जुलाई से कुछ भागों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं और जाेधपुर संभाग के जिलों में 11 से 13 जुलाई के बीच मानसून के पहुंचने की संभावना है।

दिन के 2 बजे 36 डिग्री रहा तापमान

सिरोही में इन दिनों तापमान 36 डिग्री सेल्सियस चल रहा है। बुधवार को दिन के 2 बजे 36 डिग्री तापमान होने से लोगों के उमस भरी गर्मी से हाल बेहाल रहे। रात का तापमान 26 डिग्री सेल्सियस पर स्थित रहा, जिससे लोगों रात के समय गर्मी से थोडी राहत मिली। अब लोग गर्मी से निजात पाने के लिए बारिश से ही आस लगाए हुए है।

सिरोही जिले में 12-13 जुलाई को मानसून के पहुंचने की उम्मीद

मौसम वैज्ञानिकों की माने तो सिरोही जिले में 12-13 जुलाई को मानसून सक्रिय होने का पूर्वानुमान है। गौरतलब है कि मानसून 18 दिन के बाद फिर सक्रिय होने जा रहा है। अंतिम बार 19 जून को मानसून की उदयपुर के रास्ते सिरोही में एंट्री हुई थी।

मानसून की सक्रियता से ऐसा अनुमान है कि मारवाड़ में भी इस सप्ताह शुक्रवार से बादलों की आवाजाही बढ़ सकती है। शनिवार और रविवार को बरसात का मौसम बनेगा। सोमवार से बारिश की गतिविधियां शुरू हो जाएगी। लेकिन इससे पहले बुधवार को सिरोही में उमस भरी तपिश ने लोग परेशान नजर आए।

माउंट आबू में सर्द अहसास, रात का पारा 12 डिग्री, दिन का तापमान 32 डिग्री पर पहुंचा

हिल स्टेशन माउंट आबू का दिन और रात का मौसम भी बदला हुआ है। यहां का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस होने से रातें सर्द हो रही हैं और दिन का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने के साथ मौसम साफ रहने से हल्की गर्मी का एहसास हो रहा है।

हालांकि न्यूनतम तापमान मंगलवार के मुकाबले 1 डिग्री बढा है, लेकिन रात में सर्दी बरकरार है। माउंट आबू में बदले मौसम काे लेकर यहां पहुंच रहे सैलानी भी उत्साहित हैं और यहां के पर्यटन स्थलों पर घुमने-फिरने का लुत्फ उठा रहे हैं, जिससे यहां के अधिकांश पर्यटन स्थनों पर सैलानियों की रौनक रही।

गत साल भी 7 जुलाई तक 8 प्रतिशत बारिश थी, जिले में 884.6 एमएम रही औसत बारिश

मानसून की बारिश की बेसब्री की वजह इसका जल्दी आकर निष्क्रिय हो जाना है। क्योंकि अभी तक पिछले साल जितनी बारिश हो चुकी। इस बार 19 जून को मानसून का प्रवेश हुआ था और 7 जुलाई तक 8 प्रतिशत बारिश हुई, गत साल 7 जुलाई को ही मानसून आया था और 7 जुलाई तक कुल 8 प्रतिशत बारिश हुई थी। जिले की औसत बारिश 884.6 एमएम है।

खबरें और भी हैं...