पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

योजना:आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना का नया चरण शुरू, 1572 बीमारियों के पैकेज शामिल

सिरोही3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वीसी के जरिए जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों से हुए रूबरू

आमजन के लिहाज से अतिमहत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना का नवीन चरण प्रदेश में शनिवार से प्रारंभ हुआ। आमजन को इस योजना के तहत सामान्य बीमारी के लिए 50 हजार एवं गंभीर बीमारी के लिए साढ़े चार लाख रुपए तक का प्रति परिवार प्रति वर्ष बीमा होगा। वीसी के जरिए इस कार्यक्रम में जिला व ब्लॉक स्तरीय अधिकारी व जनप्रतिनिधियों को जोड़ा गया।

जिला स्तरीय कार्यक्रम में विधायक संयम लोढ़ा, विधायक समाराम गरासिया, नगर परिषद सभापति महेंद्र मेवाडा, कलेक्टर भगवती प्रसाद, सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार, एसडीएम हंसमुख कुमार, आरसीएचओ डॉ. विवेक कुमार, पीएमओ डॉ. सुनीता थरेजा, नगर परिषद आयुक्त महेंद्र सिंह चौधरी, डॉ. दिनेश राठौड़, डॉ. लितिन खत्री व जिला आईईसी समन्वयक दिलावर खां वीसी में उपस्थिति रहे।

कोविड-19 व डायलिसिस का इलाज भी पैकेज में शामिल
कलेक्टर भगवती प्रसाद ने बताया कि इस योजना के तहत 1572 प्रकार की बीमारियों के पैकेज शामिल किए गए हैं। इन पैकेज के अलावा कोविड-19 एवं डायलिसिस का इलाज भी राज्य सरकार की ओर से देय होगा। योजना के तहत पूर्व की सभी बीमारियां कवर होंगी।

विधायक संयम लोढ़ा ने बताया कि आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना में खाद्य सुरक्षा योजना के पात्र लाभार्थी और आर्थिक एवं सामाजिक आधारित जनगणना (एसईसीसी) सर्वे में चयनित लोग इस योजना में शामिल होंगे। लाभार्थी परिवार की पहचान जन आधार कार्ड के माध्यम से की जाएगी। इन्हें इंपेनल्ड निजी व सरकारी अस्पतालों में भर्ती होने पर निशुल्क उपचार सुविधा मिलेगी।

भर्ती होने के 5 दिन पहले और डिस्चार्ज होने के 15 दिन बाद भी दवाइयां पैकेज में मिलेगी
सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि विगत स्वास्थ्य बीमा योजना में 3 लाख रुपए तक की बीमा राशि लाभार्थी को इलाज के लिए मिलती थी, लेकिन इस बार आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना में सामान्य बीमारियों के लिए 50 हजार एवं चिन्हित गंभीर बीमारियों के लिए 4.50 लाख रुपए का बीमा कवर प्रतिवर्ष होगा।

वहीं, मरीज के भर्ती होने के 5 दिन पहले एवं मरीज के डिस्चार्ज होने के 15 दिवस बाद की दवाइयां भी चयनित पैकेज में शामिल होंगी। आमजन को अस्पताल आते समय अपना जनआधार कार्ड साथ लाना होगा। अस्पताल से डिस्चार्ज के समय फीडबैक फॉर्म भी भरना होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें