पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्राथमिक विद्यालय सीधी भर्ती 2018:तीन साल बाद आया नंबर, इस बीच कइयों की लगी नौकरी,156 अभ्यर्थियों में से 95 ही पहुंचे

सिरोही2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिला परिषद में राजस्थान प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय सीधी भर्ती 2018 की प्रतीक्षा सूची में शामिल अभ्यर्थियों के लिए दस्तावेज सत्यापन कार्य शनिवार को पूरा हो गया। इस सूची में सिरोही जिले के लिए 156 अभ्यर्थियों को आवंटन हुआ था। पांच दिवसीय दस्तावेज सत्यापन कार्यक्रम में महज 95 अभ्यर्थी ही दस्तावेज सत्यापन के लिए आए। इसमें 61 अभ्यर्थी ऐसे निकले जिन्होंने अपना दस्तावेज सत्यापन नहीं कराया।

क्योंकि, इसमें से कई अभ्यर्थी शिक्षक बन चुके हैं। दरअसल, 2018 में रीट की प्रतीक्षा सूची में आने वाले अभ्यर्थियों के लिए दस्तावेज सत्यापन का जिला परिषद में शनिवार को अंतिम दिन था। अंतिम दिन में केवल 3 अभ्यर्थियों ने ही दस्तावेज सत्यापन करवाया। अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी विपिन डाबी ने बताया कि दस्तावेज सत्यापन के लिए शिक्षा विभाग की चार टीम बनाई हुई थी।

जिसमें रेवदर सीबीईओ प्रहलादसिंह देवड़ा व कृष्णगंज पीईईओ अशोकपाल सिंह मीणा ने मॉनिटरिंग की। जबकि, चार अन्य टीम में पिंडवाड़ा एसीबीईओ रोहित बिष्ट, शिवगंज एसीबीईओ हितेश लौहार, दादावाड़ी संस्था प्रधान नरेश चौहान व व्याख्याता वागाराम देवासी के नेतृत्व में टीम सदस्यों ने अभ्यर्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन किया। इस मौके पर जिला परिषद के कार्यालय के मूलसिंह उपस्थित थे।

95 अभ्यर्थियों ने जिले में शिक्षक की नौकरी को चुना, इन शिक्षकों की 5 व 6 फरवरी को होगी काउंसलिंग

केस-1 : सांचौर का अभ्यर्थी बन चुका शिक्षक
रीट 2018 की प्रतीक्षा सूची में दस्तावेज सत्यापन के लिए अभ्यर्थी लक्ष्मणराम कोली का नंबर आया तो उसने बताया कि वो शिक्षक बन चुका है। उसने बताया कि शिक्षक भर्ती 2016 में तृतीय श्रेणी पद पर चयनित हुआ था और अभी सांचौर में कार्यरत है। इसलिए दस्तावेज सत्यापन के लिए नहीं पहुंचा।
केस-2 : विजयलक्ष्मी
बन गईं वरिष्ठ अध्यापक

रीट 2018 की प्रतीक्षा सूची में दस्तावेज सत्यापन के लिए अभ्यर्थी विजयलक्ष्मी का भी नाम आया है, लेकिन वो दस्तावेज सत्यापन के लिए सिरोही नहीं पहुंची। क्योंकि उनका शिक्षक भर्ती 2018 में वरिष्ठ अध्यापक पद पर चयन हो चुका है।

प्रथम लेवल में 16 में से 15 आए, द्वितीय लेवल में कम आए अभ्यर्थी वर्ष 2018 में रीट की प्रतीक्षा सूची में सिरोही जिले के लिए 156 अभ्यर्थियों का आवंटन किया गया था। जिसमें प्रथम लेवल (कक्षा पहली से पांचवीं कक्षा पढ़ाने वाले) में 16 अभ्यर्थी और द्वितीय लेवल (कक्षा छठीं से आठवीं तक पढ़ाने वाले) में 140 अभ्यर्थियों का आवंटन हुआ था। इसमें प्रथम लेवल में 15 अभ्यर्थी दस्तावेज सत्यापन के लिए पहुंचे। वहीं, द्वितीय लेवल में सबसे अधिक अभ्यर्थी दस्तावेज सत्यापन के लिए सामाजिक विज्ञान विषय के लिए पहुंचे। उधर, द्वितीय लेवल में 140 अभ्यर्थियों में अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत, गणित-विज्ञान में कम ही अभ्यर्थी पहुंचे।

अब नवीन भवन में 5 फरवरी से शुरू होगी काउंसलिंग
अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन कार्यक्रम के बाद अब इन अभ्यर्थियों की काउंसलिंग की जाएगी। काउंसलिंग जिला मुख्यालय के नवीन भवन राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में 5 फरवरी से शुरू होगी। अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी विपिन डाबी ने बताया कि पहले दिन काउंसलिंग प्रथम लेवल अभ्यर्थियों व सामाजिक विषय के शिक्षकों की होगी। वहीं दूसरे दिन 6 फरवरी को शेष सभी विषयों के शिक्षकों की काउंसलिंग की जाएगी। काउंसलिंग के माध्यम से ही प्रारंभिक शिक्षा विभाग के अधीन स्कूलों में रिक्त पद भरे जाएंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें