पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परिणाम:2.45% बढ़ा परिणाम, लेकिन रैंकिंग में इस बार 19वें से 21वें स्थान पर लुढ़का

सिरोही (ग्रामीण)25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बोर्ड परीक्षा से पहले तीन बार प्री-बोर्ड की परीक्षा
  • राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से सोमवार को जारी हुआ वाणिज्य का परिणाम
Advertisement
Advertisement

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने सोमवार को कॉमर्स का परीक्षा परिणाम जारी किया। इस बार के परीक्षा परिणाम में सिरोही के लिए अच्छी बात यह रही की इस बार कॉमर्स में परिणाम 2.45 प्रतिशत बढक़कर 93.86 पर पहुंच गया। वहीं रैंकिंग में हम 19वें से 21वें स्थान पर पहुंच गए।

इस बार कॉमर्स संकाय के बेहतर परिणामों का कारण यह रहा कि पूरे साल में तीन बार प्री-बोर्ड की परीक्षाएं हुई। इन परीक्षाओं का आयोजन भी बोर्ड की परीक्षा की तरह से किया गया। वहीं दिसंबर में कोर्स पूरा होने के बाद जनवरी और फरवरी महीने तक एक्स्ट्रा क्लास हुई। इस दौरान इन एक्सट्रा क्लास के साथ ही प्री-बोर्ड परीक्षाएं साथ-साथ होती रही, जिससे बच्चों बोर्ड की परीक्षा की तैयारी के लिए तैयार हुए।

एक्सपर्ट के अनुसार अकाउंट का पेपर पहले की तुलना में ज्यादा भारी था और रैंकिंग में पीछे होने का कारण यह भी हो सकता है। गौरतलब है कि गत साल जहां सिरोही प्रदेश में 19 वें स्थान पर था जो अब दो स्थान लुढक़कर 21 वें पायदान पर पहुंच चुका है। जबकि पिछले साल 91.41 प्रतिशत के साथ जिला 19वें स्थान पर था, जबकि इस बार 93.86% होने के बाद भी जिला प्रदेश की रैंकिंग में 21वें स्थान पर पहुंच गया।

इस बार बेटियों ने मारी बाजी: छात्र-छात्राओं के परीक्षा परिणाम के आंकड़ों पर गौर करें तो यहां पर बेटियों ने बाजी मारी है। छात्रों का परीक्षा परिणाम 93.44 रहा। छात्राओं का परीक्षा परिणाम 95.36 प्रतिशत रहा। छात्रों में 179 प्रथम श्रेणी ए 268 द्वितीय एवं 66 तृतीय श्रेणी से पास हुए है। जबकि छात्राओं में प्रथम श्रेणी से 81, द्वितीय 55 एवं तृतीय श्रेणी से 8 छात्राएं उत्तीर्ण हुई हैं। पिता मजदूर, बेटे की पढ़ाई के लिए छोड़ा गांव, झाड़ोली के मनीष ने हासिल किए 92%अंक
अकाउंट के पेपर ने बिगाड़ी रैंकिंग, इस बार 93.86%रहा परिणाम, जबकि गत साल था 91.41%

शिवगंज. मॉडर्न डिफेंस सीनियर सैकेंडरी स्कूल शिवगंज की छात्रा एवं सुमेरपुर निवासी धनेश कुमार सुथार की बेटी मित्तल सुथार ने 12वीं कॉमर्स में 90.40 प्रतिशत अंक प्राप्त किए है। मित्तल के पिता कारपेंटर है और उसकी माता हाउस वाईफ है। और अब वह सीए बनना चाहती है। अच्छे अंक आने पर परिजनों ने मित्तल का मुंह मिठा करवाया और बधाई दी।

इधर, जिले में वाणिज्य संकाय के 21 शिक्षकों के पद रिक्त इसके बाद भी 2.45 प्रतिशत बढ़ा परिणाम
शिक्षा विभाग के लिए अच्छी बात यह रही कि परीक्षा परिणाम में सुधार हुआ। जिले के 14 सरकारी स्कूलों में वाणिज्य संकाय संचालित है। इन स्कूलों में 48 पद स्वीकृत है। स्कूलों में 27 शिक्षक कार्यरत है। जबकि, 21 शिक्षकों के पद रिक्त चल रहे है।

जिन स्कूलों में पद रिक्त होते है वहां पर इस बार भी शिक्षा विभाग ने वाणिज्य वर्ग के शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति की थी। शिक्षकों ने प्रतिनियुक्ति आदेश के बाद संबंधित स्कूलों में जाकर कोर्स पूरा करवाया था।  नतीजा यह निकला कि अधिकांश स्कूलों का परीक्षा परिणाम 80 प्रतिशत से अधिक ही रहा।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement