पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संकल्प:सिरोही के समाजसेवी प्रकाश प्रजापति ने लिया मरणोपरांत देहदान का संकल्प

सिरोही3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 20 सालों से रक्तदान व अन्य सेवा कार्याें में जुटे हुए हैं प्रजापति

लायंस क्लब सिरोही से जुड़े, नगर परिषद सिरोही के पूर्व उपसभापति एवं समाजसेवी प्रकाश प्रजापाति ने स्वेच्छा से मरणोपरांत देहदान की प्रक्रिया पूरी कर संकल्प लिया। कलेक्टर कार्यालय में विधायक संयम लोढ़ा एवं कलेक्टर भगवती प्रसाद के समक्ष समाजसेवी प्रकाश प्रजापति ने शनिवार को दस्तावेज पर हस्ताक्षर कर मरणोपरांत देहदान के लिए उदयपुर के महाराणा भोपाल मेडिकल कॉलेज के विद्यार्थियों की पढ़ाई के लिए पूरे शरीर के अंगों समेत देहदान का संकल्प लिया है।

इस मौके प्रजापति की पत्नी तारा प्रजापति ने साक्षी स्वरूप हस्ताक्षर किए। इस मौके विधायक संयम लोढ़ा ने प्रजापति की ओर से चिकित्सा एवं मृतक देह के लिए किए जा रहे समाज सेवी कार्याें की सराहना कर कहा कि मरणोपरांत देहदान के इस मानवीय प्रेरणादायी कार्य से चिकित्सा क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज के विद्यार्थियों को पढ़ाई में सीखने के लिए मानव जाति की सेवा में सहयोग मिलेगा, जो सभी के लिए प्रेरणादायी है।

इनके ऐसे ही सेवा कार्याें के कारण प्रजापति को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वर्ष 2019 में जयपुर में आयोजित राज्यस्तरीय स्वाधीनता दिवस समारोह में सम्मानित किया था। इस दौरान प्रजापति ने बताया कि जितना संभव हो सके एवं हमारे सामर्थ्य में हो जीवन रहते जीते जी किसी के काम आए और यह मन में इच्छा थी कि मरने बाद भी आंखों समेत सभी अंग दूसराें के काम आए, इसलिए मरणोपरांत देहदान का संकल्प लिया है।

20 सालों से रक्तदान समेत सेवा कार्याें से जुटे है प्रजापति : समाजसेवी प्रकाश प्रजापति पिछले 20 वर्षों से रक्तदान समेत कई सेवा कार्याें से जुड़े है। साथ ही पिछले 8 साल से लावारिश शव के विधि विधान से अंतिम संस्कार करने व शवों को सिरोही एवं आसपास के 35 किलोमीटर के दायरे में शव वाहिनी एवं मोक्ष रथ के माध्यम से स्वयं गंतव्य स्थान पर पहुंचाने का कार्य निशुल्क कर रहे है। इसमें इस कोरोना महामारी के संक्रमण काल मे कोरोना पॉजिटिव, संदिग्ध लावारिश लाशों समेत 117 शवों समेत 8 साल में 696 शवो को गंतव्य स्थान पर निशुल्क पहुंचाने एवं अंतिम संस्कार का कार्य कर चुके है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें