पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राहत:काेराेना मरीजाें के लिए मेडिकल काॅलेजों को भेजे इंजेक्शन

सिरोही11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • काेराेना संक्रमित गंभीर मरीजाें की जान बचाने के लिए टाेसिलिजुमैब और रेमडेसिविर इंजेक्शन लगा सकेंगे

काेराेना से हाे रही माैताें काे राेकने व गंभीर मरीज जल्दी ठीक हाे सके, इसके लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से राज्य के मेडिकल काॅलेजाें काे टाेसिलिजुमैब और रेमडेसिविर इंजेक्शन भेजे गए हैं। प्रमुख शासन सचिव अखिल अराेरा ने आदेश जारी कर बताया कि एसएमएस मेडिकल काॅलेज में वरिष्ठ विशेषज्ञाें द्वारा इन टाेसिलिजुमैब और रेमडेसिविर इंजेक्शन का सफलतापूर्वक प्रयाेग किया गया है।

इसके बाद ये इंजेक्शन मेडिकल काॅलेज स्तर पर उपलब्ध करवाए गए हैं। भविष्य में जरूरत पड़ने पर आरएमएससीएल के द्वारा इनकी अापूर्ति की जाएगी। जिला अस्पतालाें काे जरूरत पड़ने पर मेडिकल काॅलेजाें से मंगवाए जा सकेंगे। इस आदेश के बाद जिले में भी कोरोना के गंभीर मरीजों को इंजेक्शन लगाया जा सकेगा।
राज्य के मेडिकल काॅलेजों को भेजे गए हैं इंजेक्शन
सवाई मानसिंह मेडिकल काॅलेज जयपुर, डाॅ. संपूर्णानंद मेडिकल काॅलेज जाेधपुर, सरदार पटेल मेडिकल काॅलेज बीकानेर, गवर्नमेंट मेडिकल काॅलेज काेटा, जेएलएन मेडिकल काॅलेज अजमेर, आरएनटी मेडिकल काॅलेज उदयपुर काे ये इंजेक्शन भेजे गए हैं। पाली, सिराेही, जालाेर, जाेधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर के जिला अस्पताल डाॅ. संपूर्णानंद मेडिकल काॅलेज जोधपुर से ये इंजेक्शन मंगवा सकेंगे। इससे मरीजों के इलाज में काफी राहत मिलेगी।

सीनियर डाॅक्टराें की निगरानी में ही किया जा सकेगा उपयाेग

आदेश में स्पष्ट किया गया है कि इन इंजेक्शनाें का उपयाेग विशेषज्ञाें के सुपरविजन में ही किया जा सकेगा। राज्य स्तरीय चिकित्सा विशेषज्ञ टीम द्वारा यह स्पष्ट किया गया है कि उक्त इंजेक्शन केवल गंभीर मरीजाें के लिए ही हाेंगे। ऐसे मरीजाें पर पहले टेस्टिंग के बाद ही इंजेक्शन का उपयाेग किया जा सकेगा। साथ ही वरिष्ठ डाॅक्टराें की निगरानी में ही इंजेक्शन लगाया जा सकेगा। एसएमएस मेडिकल काॅलेज की टीम द्वारा इसकी लगातार ऑडिट व समीक्षा की जाती रहेगी और आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

मरीज काे कर सकेंगे मेडिकल काॅलेज रेफर
प्रमुख शासन सचिव के आदेश में कहा गया है कि काेराेना मरीज के गंभीर हाेने की स्थिति में जिला अस्पताल के पीएमओ एसएमएस मेडिकल काॅलेज की टीम से परामर्श के बाद प्लाज्मा थैरेपी और इंजेक्शन से उपचार के लिए निकटतम मेडिकल काॅलेज भी रेफर कर सकेंगे।

जिले में अब तक हुई 14 मौतें : सिरोही जिले में कोरोना से अब तक 14 मरीजों की मौत हो चुकी हैं। अब इंजेक्शन आने के बाद गंभीर मरीजों का इलाज हो सकेगा।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें