पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Pali
  • Sirohi
  • Students Who Have Given The Best Ideas Will Get Ten ten Thousand Applications So Far, 97 Applications Have Been Received Online From 31 Schools.

इंस्पायर अवार्ड:श्रेष्ठ आइडिया देने वाले छात्रों को मिलेंगे दस-दस हजार अब तक 31 स्कूलों से 97 आवेदन हो चुके हैं ऑनलाइन

सिरोही (ग्रामीण)3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कक्षा 6 से 10वीं तक के विद्यार्थी इंस्पायर अवार्ड के लिए अपने आइडिया कर सकेंगे शेयर
  • सिरोही जिले के सरकारी व निजी स्कूलों ने अब तक कम हुए आवेदन किए ऑनलाइन

सरकारी स्कूल हो या फिर निजी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी। इन स्कूलों में कक्षा 6 से 10वीं तक के छात्रा-छात्राओं के लिए दस-दस हजार रुपए जीतने का सुनहरा अवसर है। इसके लिए बस विद्यार्थियों को 30 सितंबर तक डब्ल्यूडब्ल्यू इंस्पायर डॉट जीओवी डॉट इन पर अपने आइडियाज अपलोड करने होंगे। फिर चयनित छात्र-छात्राओं को जिला स्तरीय प्रदर्शनी में अपनी आइडिया के अनुसार मॉडल का प्रदर्शन करना होगा, जहां उन्हें दस-दस हजार रुपए का पुरस्कार से नवाजा जाएगा। इंस्पायर अवार्ड के लिए आवेदन और चयन की प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन है।

इसके लिए विद्यार्थियों को पहले अपने आइडियाज अपलोड करने होंगे। इसके बाद मानव संसाधन मंत्रालय (अब केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय) विद्यार्थियों की ओर से अपलोड किए बेहतरीन आइडियाज का चयन किया जाएगा, फिर चयनित छात्र-छात्राओं को अपने आइडिया अनुसार मॉडल का प्रदर्शन करने के लिए जिला स्तर पर प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा।

इसमें विद्यार्थियों को दस-दस हजार रुपए के पुरस्कार दिए जाएंगे। इस प्रतियोगिता में देशभर के कक्षा 6 से 10वीं तक के छात्र-छात्राएं अपने आइडियाज के साथ आवेदन करते हैं। उसमें से जिला स्तर पर बेहतरीन आइडियाज का चयन किया जाता है।

अपने यहां चिंता की बात, क्योंकि 926 सरकारी स्कूल 70 निजी स्कूल फिर भी अब तक 97 ही आवेदन
इंस्पायर अवार्ड को लेकर जिले के सरकारी व निजी स्कूलों में कक्षा 6 से 10वीं तक पढ़ने वाले विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसकी अंतिम तिथि 30 सितंबर है। अब तक की स्थिति के बारे में बात करें तो सिरोही जिले में 31 स्कूलों से 97 आवेदन ही विद्यार्थी कर पाए हैं। ऐसे में जिले के लिए चिंता की बात है।

जिले के सरकारी व निजी स्कूलों के आंकड़ों पर गौर करें तो जिले में सरकारी स्कूल 926 हैं। इनमें राजकीय माध्यमिक की 47, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय 183, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से मान्यता प्राप्त निजी स्कूलें 70 माध्यमिक व उच्च माध्यमिक है।

इंस्पायर अवार्ड के लिए अब भी ज्यादा से ज्यादा आवेदन कर सकते है। इसके लिए विशेष कर संस्था प्रधान व शिक्षकों को छात्र-छात्राओं को उत्साहित और प्रेरित कर ज्यादा से ज्यादा आवेदन कराने की जरूरत है। इससे सिरोही जिले के अधिक संख्या में विद्यार्थी अवार्ड जीत सकते हैं।

वैज्ञानिक सोच डवलप करना योजना का उद्देश्य
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की जरूरतों को पूरा करने एवं बच्चों में छिपी वैज्ञानिक प्रतिभा को बाहर निकालना है। साथ ही बच्चों को उच्च शिक्षा से जोड़े रखना है। इस अवार्ड के तहत विजेता को दस हजार रुपए बतौर पुरस्कार दिए जाते है। इस योजना के तहत हर स्कूल विद्यार्थियों को गणित व विज्ञान से संबंधित दो से तीन श्रेष्ठ विचार ऑनलाइन भेजने होते है।

जिलेभर के स्कूलों के आवेदन जमा होने के बाद श्रेष्ठ विचारों का चयन किया जाता है। माध्यमिक शिक्षा विभाग के अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी हीरालाल माली ने बताया कि विद्यार्थियों में वैज्ञानिक सोच डवलप करने व इस क्षेत्र में उन्हें आगे बढ़ाने की मंशा है।

सरकार की ओर से घोषित कर रखा इंस्पायर अवार्ड के लिए स्कूल आवेदन कर सकते हैं। पिछले साल केन्द्र सरकार ने प्रोत्साहन राशि पांच हजार से बढ़ाकर दस हजार रुपए कर दी थी। प्रोत्साहन राशि बढ़ाने का मकसद छात्र-छात्राओं में इस योजना के प्रति दिलचस्पी बढ़ाना है। प्रतिभाओं का जिला स्तरीय के बाद राज्य स्तर पर चयन किया जाएगा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें