पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भास्कर खास:कोरोना काल में लें रेनबाे डाइट सेहतमंद; इम्युनिटी बढ़ेगी, वजन भी नियंत्रित रहेगा

सिरोही11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 7 रंग की सब्जियों व फलाें काे खाने में शामिल करने से बनती है यह डाइट

काेराेना काल में डाइट का महत्व काफी बढ़ गया है। एक्सपर्ट्स के अनुसार काेराेना काल में रेनबाे डाइट फायदेमंद साबित हाे सकती है। रेनबो डाइट से मतलब आपके आहार में शामिल अलग-अलग रंग की सब्जियों और फलों से है। रेनबो डाइट में अधिकतर खाद्य पदार्थ प्लांट बेस्ड होते हैं और इनके रंग इंद्रधनुष जैसे ही होते हैं। इस डाइट में इतने रंग होने के कारण ही इसे रेनबो डाइट कहा जाता है। इसके सेवन से सभी जरूरी पाैष्टिक तत्व मिलते हैं, जिससे इम्युनिटी बढ़ती है। साथ ही वजन भी नियंत्रण में रहता है।

ऐसे समझें अलग-अलग रंग की सब्जियाें व फलाें के फायदे

रेड : लाल रंग के फलाें और टमाटर, तरबूज, रसभरी, लाल मिर्च, स्ट्रॉबेरी, गुलाबी अंगूर में फाइटोकेमिकल्स होते हैं। इन खाद्य पदार्थों में एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं और यह आपको प्रोस्टेट कैंसर और मधुमेह सहित कुछ बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।
ऑरेंज : इस रंग के खाद्य पदार्थों में एंटी ऑक्सिडेंट हमारे डीएनए को फ्री रेडिकल डैमेज को रोकने में मदद करते हैं। इस रंग के खाद्य पदार्थों में जीएक्सैंथिन, फ्लेवोनोइड्स, लाइकोपीन, पोटेशियम, विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन होते हैं।
यैलो : अनानास, संतरा, नींबू और पपीता जैसे खाद्य पदार्थ पाचन के लिए अच्छे माने जाते हैं। ये सूजन को कम करते हैं। इन खाद्य पदार्थों में ब्रोमेलैन और पपैन जैसे एंजाइम होते हैं जो कई तरह के लाभ देते हैं।
ग्रीन : पालक, गोभी, सरसों का साग, मटर, केला, अजवाइन, कीवी, हरे सेब, ब्रोकली काे स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। ये विटामिन, खनिज, पोटेशियम, फाइबर और एंटी ऑक्सिडेंट से भरपूर हैं। ये पोषक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं, वजन कम करने में मदद करते हैं और पेट के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।
पर्पल और ब्लू : इस कलर के खाद्य पदार्थाें में पर्पल फूल गोभी, पर्पल गोभी, बैंगनी कली, बैंगन, ब्लूबेरी, क्रैनबेरी शामिल हैं। ये सभी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हैं, जो आपके मस्तिष्क और हार्ट के लिए फायदेमंद होते हैं।
व्हाइट : इस रंग के फल और सब्जियां स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। केले, फूलगोभी, आलू, प्याज, लहसुन सूजन को कम करने, कोलेस्ट्रॉल को कम करती हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें