• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Pali
  • Sirohi
  • The Impact Of Snowfall In The Mountainous Region Of Northern India In Mount Abu, The Coldest Night Of The Season And For The First Time, Mercury Also Reached Minus

बर्फीलो माउंट:उत्तरी भारत के पहाड़ी क्षेत्र में बर्फबारी का असर माउंट आबू में, सीजन की सबसे सर्द रात और पहली बार पारा भी पहुंचा माइनस में

सिरोहीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रदेश में सबसे ठंडा माउंट
  • गलनभरी सर्दी, इस बार 13 दिन पहले माइनस में पहुंचा तापमान, बर्फ जमी

उत्तरी भारत के पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी ने मैदानी इलाकों में सर्दी बढ़ा दी है। इसका असर राज्य के एकमात्र पहाड़ी क्षेत्र माउंट आबू में भी नजर आया। इस सीजन में पहली बार न्यूनतम पारा माइनस में दर्ज किया गया।

माउंट आबू में सोमवार को पारा माइनस 0.4 डिग्री रहा। इस बार सर्दी का असर काफी जल्दी ही शुरू हो गया था। पारा नवंबर के पहले सप्ताह में ही जमाव बिंदु के पास पहुंचने से बर्फ जमी थी और इस अब तापमान 13 दिन पहले ही माइनस में पहुंच गया है। इससे पूर्व गत साल 27 दिसंबर को माइनस 1 डिग्री पर तापमान पहुंचा था। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार आने वाले 4 दिन मौसम ऐसा ही रहेगा।

सोमवार को 1 ही दिन में तापमान 3.4 डिग्री तक कम हुआ और तीन दिन में 8.4 डिग्री पारा लुढका है। माइनस में तापमान जाने की वजह से घास के मैदान और घरों के बाहर रखे बर्तनों तक में बर्फ जम गई। यहां तक कि घरों के बाहर खड़ी कारों के शीशों और छतों पर भी बर्फ की परत जमी। वहीं सोमवार को अधिकतम तापमान 18 डिग्री रहा। साथ ही हल्की-हल्की हवाओं का दौर जारी रहा और ठंडी हवाओं से ठिठुरन बढ़ गई।

माउंट आबू में तीन दिन में 8.4 डिग्री लुढ़का पारा, सवेरे कोहरे और गलन से प्रभावित हुआ जनजीवन

माउंट आबू में पिछले तीन दिनों से लगातार पारे में गिरावट दर्ज की जा रही है। यहां तीन दिनों में 8.4 डिग्री पारा लुढ़का है। शुक्रवार को यहां रात का पारा 8 डिग्री पहुंच गया था। इसके बाद फिर से पारा कम होता गया और शनिवार को रात का पारा 5.4 डिग्री, रविवार को 4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था और सोमवार को न्यूनतम तापमान माइनस 0.4 डिग्री पर पहुंच गया।

14 दिन बाद जमी बर्फ, नवंबर में 9 दिन जमी थी ओस की बूंदें
हिल स्टेशन माउंट आबू में इस बार सर्दी नवंबर महीने में ही आ गई थी और नवंबर महीने में 9 दिन तापमान जमाव बिंदु के आसपास रहने से सवेरे ओस की बूंदें बर्फ बनी थी।

माउंट आबू में अगले चार दिन पड़ेगी कड़ाके की सर्दी :मौसम विभाग के हिल स्टेशन माउंट आबू में अगले चार दिनों तक कड़ाके की सर्दी का असर रहेगा। यहां का तापमान 18 दिसंबर तक जमाव बिंदु या इससे नीचे भी जा सकता है। ऐसे में यहां दिन में भी शीतलहर चलने से सर्दी और गलन का असर रहेगा और सवेरे घना कोहरा छाया रहेगा।

इसलिए अचानक बदल रहा मौसम : देश के पश्चिमी हिस्सों में हवा पश्चिमी व दक्षिणी चल रही थीं। अरब सागर में डिप्रेशन बना हुआ है, जिससे गुजरात, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, राजस्थान व उत्तरप्रदेश की तरफ हवा के साथ बादल व नमी पहुंची, जिससे कई जगहों पर तेज बारिश हुई। विशेषज्ञों के अनुसार दक्षिणी हवा गर्म है व उनके साथ नमी आ रही थीं। इसलिए माउंट में तापमान लगातार गिर रहा है और जमाव बिंदु के नीचे पहुंच गया है।

आगे क्या : अभी और गिरेगा पारा
मौसम विभाग के अनुसार माउंट आबू में अभी सर्दी और तेज हो सकती है। यहां पारा अगले 4 दिनों तक और माइनस में जा सकता है। ऐसे में यहां कड़ाके की सर्दी के साथ शीतलहर के साथ गलन भी महसूस हो सकती है।

खबरें और भी हैं...