आयोजन / इस बार दो पखवाड़ों में मनाया जाएगा विश्व जनसंख्या दिवस, कार्यक्रम तय

X

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 09:07 AM IST

सिरोही. इस बार विश्व जनसंख्या दिवस दो पखवाड़ों में मनाया जाएगा। सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार भारत में कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए बहुस्तरीय रणनीति अपनाते हुए कई कदम उठाए है, उनमें से प्रजनन स्वास्थ्य सेवाएं एक है।

परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत आधुनिक गर्भ निरोधक साधनों व परिवार नियोजन सेवाओं की सूचना, परामर्श एवं सेवाएं प्रदान करने के प्रावधान पर जोर दिया जाएगा। इस प्रकार विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर समुदाय को संवेदनशील बनाने तथा परिवार नियोजन सेवाओं के सुदृढ करने का एक उपयुक्त समय है।

सीएमएचओ ने बताया कि विश्व जनसंख्या दिवस 2020 के लिए गतिविधियां दो चरणों में संचालित की जाएगा, इस गतिविधियों में 27 जून से 24 जुलाई, 2020 तक विभिन्न कार्यक्रम मनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से  27 जून से 10 जुलाई तक मोबिलाईजेशन पखवाड़ा व 11 जुलाई से 24 जुलाई तक जनसंख्या पखवाडा मनाया जाएगा। डिप्टी सीएमएचओ परिवार कल्याण डॉ. महेश गौतम ने बताया कि विश्व जनसंख्या दिवस के दौरान 27 जून से 10 जुलाई तक मोबिलाईजेशन पखवाड़ा मनाया जाएगा।

इस पखवाड़े में दम्पति संपर्क पखवाड़ा का होगा आयोजन, इसके तहत महिला स्वास्थ्य कार्यकत्र्ता, आशा सहयोगिनी घर घर जा के परिवार कल्याण के साधनों के बारे में जानकारी देगे। नव विवाहित जोड़ो की शादी के 2 साल बाद पहला बच्चा तथा दो बच्चों के बीच कम से कम 3 साल का अंतराल रखने की सलाह तथा जानकारी प्रदान की जाएगी।

इसी तरह 11 जुलाई से 24 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का आयोजन होगा, जिसमें दम्पति सम्पर्क पखवाड़े में परिवार कल्याण साधन के बारे में प्रेरित किये गये दम्पति को सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। परिवार नियोजन के तरीकों की प्रदर्शनी, जिले आईईसी की ओर से प्रचार किया जाएगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना