सिरोही के 4 स्कूल माध्यमिक स्कूल में क्रमोन्नत:लंबे समय से ग्रामीण कर रहे थे मांग,गांव के छोटे बच्चों को मिलेगी बेहतर शिक्षा

सिरोहीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वीलपुर का राजकीय उच्च प्राथमिक स्कूल। - Dainik Bhaskar
वीलपुर का राजकीय उच्च प्राथमिक स्कूल।

सिरोही विधानसभा क्षेत्र के 4 उच्च प्राथमिक स्कूल को माध्यमिक स्कूल में क्रमोन्नत किया गया है। गांव वाले लंबे समय से स्कूल को क्रमोन्नत करने की मांग कर रहे थे।

माध्यमिक शिक्षा बीकानेर के शासन उप सचिव प्रथम भारतेन्द्र जैन ने सिरोही-शिवगंज विधानसभा क्षेत्र के स्कूल को क्रमोन्नत करने के आदेश जारी किया है। उन्होंने बताया कि सिरोही तहसील सिलदर पंचायत के मीरपुर व शिवगंज तहसील झाडौली वीर की तलेटा, मनादर पंचायत के जुबलीगंज एवं पालडी एम पंचायत के वेराविलपुर उच्च प्राथमिक स्कूल को माध्यमिक स्कूल में क्रमोन्नत किया है। चारों स्कूलों के क्रमोन्नत होने के बाद गांव के बच्चों को माध्यमिक शिक्षा ग्रहण करने के लिए दूसरी जगह नहीं जाना पड़ेगा।

स्कूल के क्रमोन्नत होने से गांवों में उच्च शिक्षा का विस्तार होगा। ग्रामीणों ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में भी बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त होगी। अब बच्चे गांव में रहकर ही बेहतर शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे।

क्रमोन्नत स्कूलों में 2021-22 में शुरू होगा सत्र
माध्यमिक शिक्षा बीकानेर के शासन उप सचिव प्रथम भारतेन्द्र जैन ने बताया कि क्रमोन्नत स्कूल का सत्र 2021-22 में शुरू होगा। स्वीकृति के वर्ष सुविधानुसार कक्षा 9 व 10 एक साथ शुरू की जा सकती है। वर्तमान में कार्यरत प्रधानाध्यापक,राजकीय उच्च प्राथमिक स्कूल के पद वरिष्ठ अध्यापक को उपर समायोजित किया जाएगा।