पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जागरूकता:मोबाइल रेडियो चैनल के माध्यम से कोरोना के प्रति करेंगे जागरूक

सिरोहीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चिकित्सा विभाग ने जारी किए मोबाइल नंबर, कॉल पर देंगे स्वास्थरक्षक गतिविधियों की जानकारी

प्रदेश में स्वास्थ्य संदेश देने के लिए ‘नौबत बाजा’ चैनल शुरू किया गया है। यह एक मोबाइल रेडियो चैनल है। जिसमें 7733959595 पर कॉल करने पर मनोरंजन के साथ स्वास्थ्य रक्षक जानकारी दी जाएगी। सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि चिकित्सा विभाग व यूएनएफपीए के संयुक्त सहयोग से विभिन्न स्वास्थ्य गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है।

इसके तहत स्वास्थ्य कार्यक्रमों से जुड़ी जानकारियां आमजन में प्रसारित कराए जाने के उद्देश्य से यूएनएफपीए की ओर से मोबाइल रेडियो चैनल ‘नौबत बाजा’ की शुरूआत की गई है। मोबाइल को स्वास्थ्य सेवाओं के बेहतर प्रचार प्रसार के लिए माध्यम बनाया गया है। सीएमएचओ ने बताया कि दस अंक वाले मोबाइल नंबर लगा कर इसकी शुरुआत की और बताया कि इन मोबाइल नंबर के माध्यम से दूर-दराज में बैठे ग्रामीणों को स्वास्थय सेवाओं से जुड़ी जानकारी मिलेगी और कोरोना महामारी से आमजन जागरूक होगा।

मनोरंजन के साथ रोचक तरीके से सुनाए जाएंगे स्वास्थ्य संदेश
सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि रेडियो चैनल के मोबाइल नंबर पर किसी भी आमजन की ओर से कॉल करने पर उसे विभिन्न स्वास्थ्य संदेश मनोरंजन के साथ रोचक तरीके से सुनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि संक्रमण से बचाव और अन्य स्वास्थ्य जानकारियों के लिए यह बेहतर माध्यम है।

इस सुविधा के लाभ के लिए मोबाइल की आवश्यकता होती है, जिसके जरिये स्वास्थ्य सेवाओं के प्रचार-प्रसार में रेडियो चैनल नौबत बाजा की अहम भूमिका रहेगी। उन्होंने ने बताया कि कोई भी व्यक्ति स्वास्थ्य संदेशों के लिए 7733959595 पर कॉल कर सकता है। दो रिंग जाने पर कॉल कट जाएगी और दूसरे नंबर से कॉल आएगा। कॉल ऑन करने पर मनोरंजन के लिए बेहतरीन गाने और गीत सुनाई देंगे, साथ ही बीच-बीच में स्वास्थ्य संदेशों का प्रसारण होगा।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें