कार्यक्रम आयोजित:शिक्षा में नवाचार लाने के लिए कार्यशाला आयोजित की गई

सिरोही20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शिक्षा विभाग की ओर से शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार लाने और बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें शिक्षा को लेकर नवाचार, बालिकाओं का ठहराव, नामांकन वृद्धि के लिए आयोजित कार्यशाला में कुल 85 शिक्षिकाओं ने प्रशिक्षण लिया।

मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी भंवरलाल पुरोहित ने बताया कि प्रशिक्षण शिविर में राजू मीना मंच, गार्गी मंच, बालिका शिक्षा के महत्व के बारे में चर्चा कर इस कार्यशाला की शुरुआत की गई। इसके बाद दक्ष प्रशिक्षिका हेमलता पाराशर ने राजू मीना मंच की गठन प्रक्रिया, मीना मंच की गतिविधियां, कार्य, उद्देश्य पूर्व की सफलता मीना कहानियों का संदेश मीना मंच से विद्यालय में होने वाले बदलाव, गतिविधियां कौशल, वाचनालय के बारे में जानकारी दी। दक्ष प्रशिक्षिका स्नेहलता गर्ग ने गार्गी मंच के बारे में जानकारी दी। गार्गी मंच से बालिकाओं की उच्च शिक्षा जारी रखने उसमें अपने विचारों को अभिव्यक्त करने माध्यमिक स्तर तक की शिक्षा पूरी करने बालिकाओं को प्रोत्साहन देने गार्गी मंच की गठन प्रक्रिया उद्देश्य ,महिला सशक्तिकरण पर विस्तार से चर्चा की।

पिंडवाड़ा ब्लॉक के संदर्भ व्यक्ति देवाराम मीणा ने समय-समय पर मार्गदर्शन किया और बालिका शिक्षा का महत्व सशक्तिकरण पर चर्चा की। अजीम प्रेम फाउंडेशन ग्रुप से विक्रमसिंह ने महिला प्रशिक्षकों को गतिविधियां और बालिका शिक्षा का महत्व और उनके मार्ग में आने वाली कठिनाइयों की विस्तार से चर्चा की। इसमें अध्यापिका पूर्णा दवे, नीलम दवे, पूर्णिमा पटेल आदि शिक्षिकाओं ने प्रशिक्षण में सवाल जवाब कर,अनुभव साझा कर प्रशिक्षण को रोचक बना दिया। सरकार द्वारा चलाई जा रही बालिका हित की योजनाओं स्कूटी योजना, इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार योजना ,गार्गी पुरस्कार साइकिल योजना ,लैपटॉप योजना व्यवसायिक शिक्षा और शाला सौंदर्य और बालिकाओं की जानकारी के लिए बनाए जाने वाले पोस्टर्स और सभी योजनाओं को बालिका शिक्षा से जोड़ने को लेकर चर्चा की। अजीम प्रेम फाउंडेशन से राजेंद्र पुरोहित ने जेंडर संवेदीकरण में शिक्षिका और शिक्षा का महत्वपूर्ण योगदान के बारे में जानकारी दी। टाटा ट्रस्ट से डॉ परीक्षित और लता खंडेलवाल ने महावारी प्रबंधन पर चर्चा की और बालिकाओं को स्वच्छता व जागरूक बनाने के बारे में जानकारी दी।

खबरें और भी हैं...