पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जागरुकता:सिरोही में विश्व आयोडीन अल्पता विकार नियंत्रण दिवस मनाया

सिरोहीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

विश्व आयोडीन अल्पता विकार नियंत्रण दिवस पर लोगों को जागरूक करने के लिए जागरूकता रथ बुधवार को जिला एएनएम प्रशिक्षण केंद्र से सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार, पीएमओ डॉ. सुनीता थरेजा, डिप्टी सीएमएचओ डॉ. विवेक कुमार, डिप्टी सीएमएचओ परिवार कल्याण डॉ. महेश गौतम व जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. संजय गहलोत ने हरी झंडी देकर रवाना किया।

सीएमएचओ ने बताया कि जिले में विश्व आयोडीन अल्पता विकार नियंत्रण दिवस का शुभारंभ किया गया। जिला एएनएम प्रशिक्षण केंद्र पर अध्ययनरत छात्राओं को आयोडीन अल्पता विकार नियंत्रण के बारे में जानकारी प्रदान की गई। डिप्टी सीएमएचओ डॉ. विवेक कुमार ने छात्राओं को आयोडीन शरीर के लिए आवश्यरक पोष्टिक तत्व है। आयोडीन हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी माइक्रोन्यूट्रिएंट है। इसकी जरूरत शरीर में थायराइड और मेंटल ग्रोथ के लिए होती है। किसी भी बच्चे को आयोडीन की कमी दो तरह से अधिक प्रभावित करती है।

पीएमओ डॉ. सुनीता थरेजा ने कहा कि आयोडीन हमारी सेहत के लिए एक बेहद जरूरी है। शरीर में थायरॉइड फंक्शन को सामान्य रखने और शारीरिक और मानसिक विकास के लिए यह जरूरी तत्व है। इसकी कमी से व्यक्ति घेंघा रोग से पीडि़त हो सकता है। जिला एपीडियोलॉजिस्ट धनीराम झा ने भी आयोडीन के बारे में जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर प्रिंसिपल रमेशचंद्र गुरु, जिला आशा समन्वयक सी.आर. लोहार, यूपीएम मानसिंह, जिला आईईसी समन्वयक दिलावर खान आदि उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर विजय भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से ...

और पढ़ें