पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संविधान दिवस:संविधान की पालना की ली शपथ, मूल कर्तव्यों की दी जानकारी, कई स्थानों पर फहराया ध्वज

सोजत2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिलेभर में मनाया संविधान दिवस, अलग-अलग क्षेत्रों में अनेक कार्यक्रमों का किया आयोजन

तालुका विधिक सेवा समिति सोजत के तत्वावधान में न्यायालय परिसर में बार एसोसिएशन सोजत एवं न्यायिक कर्मचारियों की उपस्थिति में संविधान दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश ओमप्रकाश ने बताया कि भारत का संविधान भारत की ताकत है। उन्होंने राष्ट्र भावना संजोए रखने के लिए भारतीय संविधान की प्रस्तावना एवं मूल कर्तव्यों के पालन के बारे में बताया।

इस अवसर पर पैनल अधिवक्ता पंकज त्रिवेदी द्वारा कार्यक्रम के संचालन के साथ ही संविधान की प्रस्तावना का वाचन संविधान के प्रति सच्ची श्रद्धा और निष्ठा रखने भारत की प्रभुता और अखंडता अक्षुण रखने के साथ ही मूल कर्तव्यों के पालन करने की शपथ दिलाई गई।

इस आयोजन में गरिमा सौदा एसीजेएम सोजत,शिवानी सेहरा, जेएम सोजत अधिवक्ता आनंदीलाल भाटी, धर्मेंद्रकुमार बोराणा, देवेंद्र व्यास, कैलाश दवे, गोविंदसिंह राजपुरोहित, प्रफुल्ल ओझा, दिव्यानंद शर्मा, अमित राजपुरोहित, पैरा लीगल वालंटियर हरिकिशन चौहान,धर्मेंद्र, तालुका सचिव कन्हैयालाल तथा न्यायालय कार्मिक परमानंद विनोद कुमार, भवरसिंह, अरविंद व्यास आदि उपस्थित रहे।

डाॅ. अम्बेडकर को प्रतिमा पर माल्यार्पण कर याद किया

शहर के चिकित्सालय के पास अम्बेडकर सर्किल पर संविधान दिवस पर डाॅ.भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस अवसर पर संगोष्ठी का आयोजन हुआ। जिसमें विक्रम पंवार ने बाबा साहेब के बताए मार्ग पर चलने का आव्हान किया।

ईओ भंवरलाल सैन ने डाॅ. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा के पास पड़ी खुली जगह को बंद कर पार्क बनाने के साथ बाबा साहब की प्रतिमा पर सीढ़ियां लगवाने को कहा गया, जिससे आयोजन के दौरान कोई परेशानी नहीं हो सके। इस मौके चेतन चौहान, एडवोकेट नितेश चौहान,डाॅ.जुगलकिशोर सिंगारिया, एडवोकेट श्याम सिंगारिया, श्रवण चौहान, शंकरलाल पन्नू, बगदाराम सरगरा आदि मौजूद रहे।

स्थानीय न्यायालय परिसर में गुरुवार को तालुका विधिक सेवा समिति देसूरी के अध्यक्ष न्यायिक मजिस्ट्रेट पीयूष जैलिया के सान्निध्य में संविधान दिवस मनाया। इस अवसर पर विधिक सेवा समिति के पैनल एडवोकेट बाबूलाल माली,श्रवणसिंह सोलंकी,भारतसिंह राव,चंदनसिंह, नारायणसिंह भाटी,यशपालसिंह राव,संध्या सोलंकी,प्रवीण रावल,शेषाराम कुमावत आदि उपस्थित थे।

भारतीय संविधान विश्व का श्रेष्ठ संविधान है। इसकी विशेषताएं अन्य के लिए भी अनुकरणीय है। हमारा संविधान हमारी पहचान है। हमें अपने संविधान का सम्मान करते हुए इस पर गर्व करना चाहिए और इसकी रक्षा के लिए दृढ़ संकल्पित होना चाहिए। उक्त उद्गार प्रधानाचार्य विजयसिंह माली ने स्थानीय श्री धनराज बदामिया राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय सादड़ी में संविधान दिवस पर आयोजित विचार गोष्ठी में व्यक्त किए। इस अवसर पर स्नेहलता गोस्वामी,मधु गोस्वामी व मनीषा ओझा ने भारतीय संविधान की विशेषताओं, संविधान निर्माण की गाथा और संविधान निर्माण में डाक्टर अंबेडकर की भूमिका पर प्रकाश डाला।

रमेशसिंह राजपुरोहित ने संविधान की प्रस्तावना का वाचन किया। सरस्वती पालीवाल ने स्टाफ को संविधान की पालना एवं रक्षा करने की शपथ दिलवाई। मंच संचालन महावीरप्रसाद दवे ने किया। इसी प्रकार राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय बारली सादड़ी में संस्था प्रधान किशनलाल माली व राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय मेघवालों का बड़ा बास सादड़ी में ताराचंद बोरवाल के नेतृत्व में विद्यालय स्टाफ ने संविधान दिवस पर शपथ ली।

कांग्रेसजनों ने मनाया संविधान दिवस
राहुल प्रियंका गांधी सेना की ओर से रोहट ब्लॉक महिला अध्यक्ष मोनिका कंसारा के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यालय में संविधान दिवस मनाया। कार्यक्रम का शुभारंभ रोहट सरपंच भरत पटेल ने डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इसके बाद महिला अध्यक्ष कंसारा ने बताया कि भारतीय संविधान देश को एक स्वतंत्र कम्यूनिस्ट, धर्म निरपेक्ष स्वायत्त और गणतंत्र भारतीय नागरिकों को सुरक्षित करने के लिए, न्याय, समानता, स्वतंत्रता और संघ के रुप में गठन करने के लिए अपनाया गया था। इस माैके पर वरिष्ठ उपाध्यक्ष मोहनलाल पंवार, सचिव नवीन कंसारा, ओमाराम प्रजापत, कांग्रेस नेता भागीरथ चोयल, यासीन खान, एडवोकेट गणपत पपरालिया, गेंदाराम, राजेश पटेल सहित कांग्रेसजन माैजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser