पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी खबर:साेजत अस्पताल में एक साथ 29 मरीजाें काे मिल सकेगी ऑक्सीजन, प्लांट शुरू

सोजत14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अस्पताल के विभिन्न वार्डों में 78 बेड प्वाइंट बनाए, अभी 29 बेडों पर किया ऑक्सीजन शुरू

उप जिला अस्पताल से अच्छी खबर आई है। यहां पर साेमवार से अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट शुरू हाे गया है। यहां पर इसके लिए पिछले दस दिनों से काम जारी था। इसका उदघाटन साेमवार काे प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ अनुसुइया हर्ष और डॉ राजेश गुप्ता ने किया। ऑक्सीजन पाइप लाइन प्लांट से अस्पताल के पुरुष मेडिकल, महिला मेडिकल के साथ महिला सर्जिकल, पुरुष सर्जिकल इमरजेंसी और ओटी के अलावा प्रसूति रूम लेबर रूम और इमरजेंसी वार्ड सहित कुल 78 प्वाइंट लगाए गए हैंl अभी तक सर्वाधिक ऑक्सीजन की जरूरत कोरोना मरीजों को है। इसलिए ऑक्सीजन प्लांट से मिल रही सप्लाई को देखते हुए कोरोना के लिए अधिकृत किए गए 29 बेड पर ऑक्सीजन की सप्लाई शुरू की गई है।

वीटीएम किट खत्म, 3 दिन से बंद है कोरोना जांच, दवाइयां और ऑक्सीजन भी कम पड़ने लगी
अस्पताल में ऑक्सीजन पाइप लाइन के महत्वपूर्ण सुविधा शुरू होने के साथ बढ़ते ओपीडी भार और कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के चलते कोरोना जांच के लिए काम में आने वाले वीटीएम किट खत्म हो गए हैं। इससे अस्पताल में 3 दिन से कोरोना जांच बंद है। वहीं अस्पताल में दवाइयां भी खत्म होने लगी है और ऑक्सीजन गैस सिलेंडर भी कम पड़ रहे हैं। प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ हर्ष ने कहा कि वीटीएम किट की डिमांड भेज रखी है, लेकिन आ नहीं रही। ऑक्सीजन अब निजी सीमेंट प्लांट के जरिए रास कस्बे से सप्लाई हो रही है, लेकिन वहां पर भी दबाव है। जिसके चलते समय पर अस्पताल को ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति नहीं हो रही। इसको लेकर अस्पताल निरंतर उच्चाधिकारियों से संपर्क बनाए हुए हैं। दवाइयों के स्टाक को भी बढ़ाने का पूरा प्रयास कर रहे हैं।

वर्तमान में सोजत के उप जिला अस्पताल में 50 से अधिक मरीज ऑक्सीजन पर
वर्तमान में 50 से अधिक मरीज ऑक्सीजन पर है। इनमें से 29 को पाइप लाइनों के जरिए ऑक्सीजन मिलेगी तथा शेष को सिलेंडरों के जरिए ही ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा जाएगा, जिन मरीजों को पाइप लाइन के जरिए ऑक्सीजन मिलेगी, वहां से सिलेंडर हटाकर ऑक्सीजन के रिजर्व को बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा सिलेंडरों को लाने ले जाने में लगने वाला समय भी बचेगा और ऑक्सीजन लाने ले जाने वाले कर्मचारियों को राहत भी मिलेगी। प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ हर्ष का कहना है कि जैसे ही कोरोना से थोड़ी राहत मिलेगी तो सभी 78 प्वाइंट को ऑपरेशनल कर दिया जाएगा। इस अवसर पर डॉक्टर देवेंद्र चौधरी,डॉ दिलीप सिहाग, नर्सिंग अधीक्षक राधेश्याम गर्ग, मेलनर्स मोहनलाल राठौड़, बाबूसिंह राजपुरोहित, हेल्पर विजय वैष्णव ,राजा सिंदल आदि माैजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें