पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रेस्क्यू:कुएं में गिरे राष्ट्रीय पक्षी मोर को बचाने के लिए चलाया रेस्क्यू

सोजतएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चारपाई पर युवक को बैठा रस्सियों के सहारे कुएं में उतारा

उपखंड के बीरावास गांव में गांवाई तालाब पर स्थित कुएं में गिरे राष्ट्रीय पक्षी मोर की जान को बचाने के लिए ग्रामीणों ने जुगाड़ तकनीक के जरिए रस्सियों के सहारे चारपाई को पानी से भरे हुए 50 फीट गहरे कुएं में उतारा। उसके बाद में एक युवक ने रस्सी के सहारे कुएं में उतरकर राष्ट्रीय पक्षी मोर को ग्रामीणों की सहायता से उसे चारपाई पर बैठाकर बाहर निकाल उसकी जान बचाई। प्राप्त जानकारी के अनुसार गांवाई कुएं में मोर पानी से भरे 50 फीट गहरे कुएं में गिर गया, उसने बचने के लिए खूब उड़ने की कोशिश की, लेकिन पानी में गिरने से उसके पंख भारी हो गए।

इसी दौरान वहां से गुजर रहे युवक गणपतसिंह राजपुरोहित ने कुएं के अंदर फड़फड़ाहट की आवाज सुनकर अन्दर देखा तो मोर छटपटा रहा था। इसके बाद अन्य ग्रामीण अमरसिंह, सुमेरसिंह, राजू मालवीय, भूंडाराम जाट, शंभूसिंह, लक्ष्मणसिंह, भरतसिंह, मदनसिंह आदि के सहयोग से पुरानी चारपाई को रस्सियों के सहारे कुएं में उतारा और बाद में स्वयं रस्सी के सहारे उल्टा होकर कुएं में उतरा तथा वहां पड़े मोड़ को चारपाई पर बिठाया। करीब दाे घंटे की मशक्कत के बाद ग्रामीणांे ने माेर काे सुरक्षित बाहर निकाल लिया।

5 हजार नगद इनाम की घोषणा
शहर के वरिष्ठ अधिवक्ता मोतीसिंह राजपुरोहित ने बताया कि इस बचाव दल ने अपनी जान जोखिम में डालकर राष्ट्रीय पक्षी मोर को बचाने की जो मानवता दिखाई है। उसके लिए संडारडा निवासी राजेंद्रसिंह कुंपावत की ओर से पांच हजार देने की घोषणा की गई। साथ ही बचाव दल में शामिल सभी लोगों को स्वतंत्रता दिवस पर उपखंड स्तर पर सम्मानित करने के लिए उपखंड अधिकारी दौलतराम चौधरी को अनुरोध किया है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें