पहल / काेराेना जीवदया संगठन ने तड़पती मछलियाें के लिए तालाब में डलवाया 14 लाख लीटर पानी

X

  • सिंहप्रस्थ तालाब में पानी की कमी होने पर स्वयंसेवी संस्था ने डलवाया पानी

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

सुमेरपुर. शहर के तखतगढ़ राेड स्थित सिंहप्रस्थ तालाब में पिछले दिनाें पानी की कमी से तड़पती मछलियाें के लिए काेराेना जीवदया संगठन फरिश्ता बनकर आया। संगठन सदस्याें ने मर रही मछलियाें काे जीवनदान देने के लिए भामाशाहाें का सहयाेग लेकर 350 टैंकराें के माध्यम से 14 लाख लीटर पानी सिंहप्रस्थ तालाब में डलवाया।

अब तालाब में पर्याप्त पानी हाेने से मछलियाें के साथ-साथ अन्य जीव-जंतु भी इस पानी से प्यास बुझा रहे हैं। आगामी वर्षा ऋतु तक यह पानी मछलियाें के िलए पर्याप्त रहेगा। जिले में यह पहला ऐसा मामला है, जहां संगठन सदस्याें ने मछलियाें काे बचाने तालाब में 14 लाख लीटर पानी डलवाया।
कोरोना जीवदया संगठन के कार्यकर्ताओं ने उठाया बीड़ा
गर्मी में सिंहप्रस्थ तालाब में पानी सूखने लगा था। पिछले वर्ष पर्याप्त बारिश हाेने से तालाब मे अच्छा पानी आया था। जिससे इसमें मछलियां पनपी थी। लेकिन धीरे-धीरे गर्मी आने पर तालाब से पानी सूखने लगा एवं मछलियां मरने लगी।

इसे देख संगठन सदस्याें ने तालाब मे टैंकराें के माध्यम से पानी डलवाने का बीड़ा उठाया। जिसमें उन्हाेंने भामाशाहाें के सहयाेग से 14 लाख लीटर पानी तालाब में डलवाया। घरों व दुकानों पर जाकर भामाशाहों से मांगा सहयोग  { तालाब में पानी डलवाने के लिए किसी एक के बस की बात नहीं थी।

इसे देखते हुए संगठन सदस्याें ने दुकानदाराें व घर-घर जाकर भामाशाहाें से मछलियाें काे जीवनदान देने के लिए सहयाेग की अपील की। जिस पर भामाशाहाें ने भी सहयाेग दिया। सदस्याें की मेहनत का ही नतीजा था कि भामाशाहाें ने 350 टैंकर डलवाने में सहयाेग प्रदान किया।

पानी की कमी से तड़पती मछलियों को मिला जीवनदान  

 गर्मी के माैसम में तालाब से पानी सूखने लगा। जिसके कारण इसमे विचरण कर ही मछलियां मरने लगी। संगठन सदस्याें ने मछलियाें काे जीवनदान देने का बीड़ा उठाया। उन्हाेेंने भामाशाहाें का सहयाेग लेकर पानी डलवाना शुरू किया। अब तक 350 टैंकर पानी तालाब में डलवाया जा चुका है। पानी डलवाने का कार्य जारी है।
इन कार्यकर्ताओं का रहा सहयाेग 

सिंहप्रस्थ तालाब में भामाशाहाें से सहयाेग लेकर टैंकराें के माध्यम से पानी डलवाने में काेराेना जीवदया संगठन के सदस्याें का सहयाेग रहा। जिसमें नरपत सिसोदिया, किशोर सोलंकी, अर्जुन राठौड़, भीखाराम घांची, ललित माली, किशोर गहलोत, भरत राठौड़, राजेश परमार, किशोर पालीवाल, हीरालाल माली, जगदीश बोराणा, विनोद गहलोत, भरत बोराणा, दिलीप बीजापुर, कालू भाई, हिम्मत, मदन माली आदि कार्यकर्ताओं का सहयाेग रहा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना