पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सिंचाई:एक नवंबर से सिंचाई के लिए छोड़ा जाएगा पानी, 80 दिन तक 4 पाण में चलेगी नहर

सुमेरपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रतिदिन 50 एमसीएफटी पानी से सुमेरपुर के 33 और जालोर के 24 गांवों के खेतों में पहुंचेगा जवाई का पानी

जवाई बांध से सिंचाई के लिए मुख्य नहर खाेलने एवं पाणाें के दिनाें का निर्धारण करने काे लेकर शहर के भैरू चौक स्थित जल संसाधन विभाग कार्यालय में मंगलवार को एक्सईएन चंद्रवीरसिंह उदावत की अध्यक्षता में जल संगम अध्यक्षों की बैठक हुई। बैठक में सर्वसम्मति से 1 नवंबर को जवाई की मुख्य नहर सिंचाई के लिए खोलने का निर्णय लिया गया।

एक्सईएन उदावत ने बताया कि इस बार कुल 4000 एमसीएफटी पानी जवाई बांध से किसानों को सिंचाई के लिए दिया जा रहा है। इसके तहत रोजाना 50 एमसीएफटी पानी सिंचाई के लिए नहर में छोड़ा जाएगा। बैठक में प्रथम व तीसरी पाण 19 व 21 दिन तथा शेष दूसरी व चाैथी पाण 20-20 दिन की देने पर सहमति बनी।

संगम अध्यक्षों ने जवाई बांध के गेटों से सिंचाई के लिए पानी मुख्य नहर में छोड़ने को लेकर सर्वसम्मति से विचार-विमर्श कर 1 नवंबर को नहर खोलने तथा 2 नवंबर को सुबह से बाराबंदी लागू करवाने का निर्णय लिया गया। बैठक में अधिकारियों व संगम अध्यक्षों द्वारा निर्णय लिया गया कि छोटे किसान जिनके पास 5 बीघा तक भूमि है उन किसानों को पूरा पानी दिया जाएगा।

बैठक में संगम अध्यक्षों ने बताया कि गत वर्ष जो बाराबंदी लागू हुई थी, उसे यथावत रखा जाएगा बैठक में संगम अध्यक्ष रघुवीरसिंह बिसलपुर, धनसिंह जाखाेड़ा, प्रेमाराम देवासी, नरपतसिंह मदेरणा, शैतानसिंह, रूपाराम मीणा, चंदनसिंह गुडिया, ईश्वरसिंह थुंबा, तेजसिंह व अजयपाल सिंह समेत कई जने मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें