24 परीक्षा केंद्रों पर हुई पीटीटी की परीक्षा:6660 छात्र उपस्थित व 685 रहे अनुपस्थित, शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न

प्रतापगढ़7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पीटीईटी परीक्षा 3 जुलाई को सुबह 11.30 से दोपहर 2.30 बजे के बीच आयोजित हुई। जिले में परीक्षा पूरी तरह से शांतिपूर्वक संपन्न हुई। जिला समन्वयक डॉ. मनीषा चौरडिया ने बताया कि इसमें दो तरह की चार वर्षीय और दो वर्षीय कोर्स की परीक्षा शामिल थी। प्रतापगढ़ में कुल 24 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। जिसमें 10 परीक्षा केन्द्रों पर चार वर्षीय बीए बीएड/बीएससी बीएड की परीक्षा में 3313 तथा 2 वर्षीय पीटीईटी कोर्स की परीक्षा में 4032 परीक्षार्थी रजिस्टर्ड थे। उक्त दोनों कोर्स की परीक्षाओं में कुल 7345 परीक्षार्थियों को भाग लेना था।

दोनों परीक्षाओं में 6660 परीक्षार्थी ही उपस्थित हुए। जबकि 685 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। डॉक्टर मनीषा चौरङिया ने बताया कि 4 वर्षीय इंटीग्रेटेड परीक्षा में 2902 परीक्षार्थी उपस्थित रहे जबकि 411 अनुपस्थित रहे। इसी तरह 2 वर्षीय पीटीईटी में 3758 परीक्षार्थी उपस्थित हुए जबकि 274 परीक्षा केंद्रों पर नहीं पहुंचे। उक्त परीक्षा को सम्पन्न कराने के पीटीईटी जिला समन्वय समिति के अध्यक्ष कलेक्टर सौरभ स्वामी के दिशा निर्देशन में पुलिस प्रशासन एवं स्वास्थ विभाग, जिला परिवहन विभाग तथा शिक्षा विभाग से समन्वय स्थापित कर आवश्यक तैयारियां कर ली गई थी।की इंटरनल फलाइंग लगातार अलग-अलग जगह पर निगरानी रख रही थी।

परीक्षा केंद्रों की हुई वीडियोग्राफी
इस बार हर परीक्षा केन्द्र की वीडियोग्राफी भी करायी गई। हर परीक्षा केन्द्र पर पुलिस का पर्याप्त बंदोबस्त रहा और एक स्वास्थकर्मी तैनात रहा। हालांकि उनकी जरूरत भी नहीं पड़ी। नकल रोकने के लिए त्रिस्तरीय फलाइंग तैनात रही। जिला प्रशासन की विजिलेंस टीम, एक बाहरी फलाइंग और एक परीक्षा केन्द्र पर तैनात रही।

खबरें और भी हैं...