मक्का की मांग:प्रतापगढ़ से रोजाना पांच हजार बोरी मक्का का कुवैत में निर्यात, मांग बढ़ने से भाव 2300 रु.

प्रतापगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गुजरात में पशु आहार बनाने तथा पंजाब व हरियाणा में मुर्गी पालन के साथ ही विदेश में सुअर पालन के लिए मक्का की मांग बढ़ने से पिछले एक पखवाड़े से मक्का के भावों में 200 रुपए की तेजी आई है। प्रतापगढ़ जिले की कृषि उपज मंडियों से मक्का गुजरात के कांडला बंदरगाह से कुवैत, सऊदी अरब आदि देशों में भेजा जा रहा है।

इन दिनों जिले भर की मंडियों व व्यापारियों के पास प्रतिदिन करीब 5 हजार बोरी मक्का पहुंच रहा है। करीब 2 हजार बोरी मक्का तो किसान प्रतापगढ़ कृषि उपज मंडी में लेकर आ रहे हैं। दीपावली के बाद कृषि मंडियों में मक्का की आवक बढ़ी है। देश के साथ ही विदेशों में मांग बढ़ने से पिछले एक पखवाड़े में मक्का के भावों में 200 रुपए क्विंटल की तेजी आई है। प्रतापगढ़ जिले से मक्का गुजरात के मेहसाणा, हिम्मतनगर, मोडासा आदि शहरों की पशु आहार बनाने वाली फैक्ट्रियों में पहुंचाया जा रहा है। वहीं पंजाब व हरियाणा में मुर्गी पालन में भी मक्का काम लिया जा रहा है।

देश के साथ ही विदेशों में मांग बढ़ने से आगामी दिनों मेें मक्का के भावों में और तेजी आने की संभावना है। वहीं इन दिनों मक्का की अच्छी आवक होने से कृषि उपज मंडी के प्लेटफार्म व सड़कें सुनहरी बन गई हैं। कारण यह है कि जगह-जगह मक्का को सुखाया जा रहा है। गांवों से जो मक्का मंडियों में आ रही है। कुछ मक्का में नमी है। इसलिए इनका भाव कम मिल रहा है। व्यापारी इसे सूखा कर बाहर भेज रहे हैं। दूसरी ओर कृषि उपज मंडी में किसानों ने भी राहत की सांस ली है।

मंडी में मक्के का दाम शुक्रवार को 2300 रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच गया, क्योंकि कुछ दिनों पहले तक मक्के के दाम 2000 से 2100 रुपए तक पहुंच रहे थे, लेकिन अचानक दामों में तेजी आने से किसानों ने राहत की सांस ली है। शुक्रवार को बड़ी संख्या में किसान मंडी में अनाज लेकर पहुंचे। गौरतलब है कि जिले में मक्के की खासी पैदावार होती है। इस लिहाज से मक्के की अच्छी आवक इस साल भी हुई है।

ऐसे में किसान कम दाम के कारण चिंतित थे, लेकिन अब मक्के के दाम बेहतर हो गए है। अरनोद निवासी किसान कारुलाल मीणा ने बताया कि मक्के के कम दाम को लेकर वो चिंतित थे। अगले हफ्ते घर में विवाह समारोह होना है। मक्के के कम दाम के कारण चिंता बढ़ गई थी, लेकिन अब राहत की सांस ली है।

एक सप्ताह में उछले भाव: मंडी में मक्का के दाम में एक सप्ताह बाद उछाल आया है। एक सप्ताह पहले 2000 से 2100 रुपए प्रति क्विंटल बिका। अब मक्के के भाव 2000 से 2300 रुपए प्रति क्विंटल तक हो गए हैं।

इस बार मक्का की आवक अधिक हो रही है। दीपावली के बाद कुछ कमी आई थी लेकिन अब भाव बढ़ने के कारण किसान मंडी में मक्का ला रहे हैं।
मदनलाल गुर्जर, सचिव, कृषि मंडी

खबरें और भी हैं...