प्रतापगढ़ सफाई व्यवस्था बेहाल, लोग परेशान:शहर के मुख्य स्थानों लगे कचरे के ढेर, नगर परिषद प्रशासन नहीं दे रहा ध्यान

प्रतापगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रतापगढ़ शहर में जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। गंदगी के चलते आसपास की हवा में बदबू का असर व्याप्त है। सड़कों पर हो रहे बड़े-बड़े गड्ढों पर पानी जमा होने से मच्छर पनप रहे हैं। कचरे की सफाई के लिए शहरवासी कई बार नगर परिषद के अफसरों से शिकायत कर चुके हैं लेकिन सुनवाई नहीं होने की वजह से उनकी समस्या का समाधान नहीं हो पाता है।

मतलब की आबादी वाले शहर में नगर परिषद ठीक से सफाई नहीं करवा पा रही है जबकि नगर परिषद प्रतिमाह लाखों रुपए सफाई के नाम पर खर्च कर रही है आलम यह है कि इस वजह से शहर में जगह-जगह कचरे के ढेर लगे हुए हैं शहर की ऐसी कोई गली नहीं है जहां कचरे के ढेर लगे हुए नहीं है स्थिति यह है कि कचरे के ढेर की वजह से उड़ने वाली दुर्गंध से लोगों का जीना मुहाल हो रहा है। वहीं इन कचरों के ढेर की वजह से मच्छरों की समस्या भी बढ़ गई है। जिससे शहरवासी परेशान है। मच्छरों के डंक से लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है। लोग बीमार हो रहे हैं। जबकि नगर परिषद की ओर से कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। शहरवासी सफाई के लिए कई बार नगर परिषद के पार्षदों को अवगत करा चुके हैं। लेकिन कचरे के ढेर जस के तस है।

बाजार में लगे कचरे के ढेर पर विचरण करते आवारा पशु।
बाजार में लगे कचरे के ढेर पर विचरण करते आवारा पशु।

नियमित रूप से कचरा नहीं उठने से इन इलाकों में चारों तरफ गंदगी का अंबार दिखाई देता है। ऐसे में कचरे के ढेर से आती बदबू लोगों के लिए परेशानी पैदा कर रही है। वहीं कचरे के ढेर के आसपास आवारा जानवरों का जमघट लगा होने से हादसों की संभावना भी बनी हुई है।

स्थानीय लोगों ने इस मामले में कई बार नगर परिषद के अफसरों से समस्या समाधान की मांग की। लेकिन अभी तक यहां सफाई व्यवस्था को लेकर हालात नहीं सुधरे हैं। ऐसे में नगर परिषद अधिकारियों के खिलाफ लोगों में गुस्सा है।

शहर में जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। बदबू और मच्छरों की वजह से लोगों का जीना मुहाल हो रहा है। कचरे की सफाई के लिए शहरवासी कई बार नगर परिषद के अफसरों से शिकायत कर चुके हैं। लेकिन सुनवाई न होने की वजह से उनकी समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है।

यहां लगे हुए हैं कचरे के ढेर
शहर के नंद मार्ग ,लालबाग, इंदिरा कॉलोनी ,अंबेडकर चौराहा, इंडिया पति रोड सहित अन्य स्थानों पर कचरे के ढेर लगे हुए हैं। इन कचरे के ढेर में पशु भी आए दिन यही गंदगी को खाते रहते हैं जिससे पशुओं में भी बीमारियां फैल रही है।

शहर की प्रमुख कालोनियां और चौराहे कचरे के ढेर से लोगों का सांस लेना भी दूभर हो जा रहा है। वहीं राहगीरों और वाहन चालकों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कई बार कॉलोनी वासियों ने वार्ड पार्षदों को अवगत कराया, किंतु आज दिन तक कोई कार्यवाही नहीं हुई।

"शहर के अंदर सफाई व्यवस्था जारी है फिर भी यदि कहीं कचरे के ढेर लगे हुए हैं। तो मैं उन्हें सफाई कर्मचारियों से जल्द उठाकर साफ सफाई करवाई जाएगी। कुछ लोग सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी डाल रहे हैं। उन्हें पहले भी पाबंद किया है।अब सख्ती बढ़ाकर उन्हें हिदायत दी जाएगी।" -- जितेंद्र कुमार मीणा, नगर परिषद आयुक्त, प्रतापगढ़

खबरें और भी हैं...