जागरूकता कार्यक्रम:बालिकाओं को स्वस्थ व स्वच्छता की दी जानकारी, सीवर कनेक्शन होने से गंदे पानी से मिलेगी निजात

प्रतापगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रतापगढ़ के महल दरवाजा स्थित उच्च माध्यमिक विद्यालय पर राजस्थान नगरी आधारभूत विकास परियोजना की सामुदायिक जागरूकता व जन सहभागिता का इकाई के जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिसमें अधीक्षण अभियंता हंस राम मीणा के मार्गदर्शन में बालिकाओं को व्यक्तिगत स्वास्थ्य शिक्षा स्वच्छता व किशोरावस्था में होने वाले शारीरिक बदलाव, मौसमी बीमारी व शहर में चल रहे परियोजना कार्य व उसके लाभों के बारे में जानकारी दी गई।

मौसमी बीमारियों को बारे में बताया

महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता शारदा चिरानिया ने व्यक्तिगत स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छता व किशोरावस्था में होने वाले शारीरिक बदलाव, मौसमी बीमारी पर विस्तृत जानकारी तथा छात्राओं को बताया कि यदि हम स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो व्यक्तिगत स्वच्छता आवश्यक है। व्यक्तिगत स्वच्छता से हम कई बीमारियों से निजात पा सकते हैं उन्होंने छात्राओं को मासिक धर्म क्या है और कब शुरू होता है इसके लक्षण और सावधानियां एनीमिया क्या है लक्षण कारण व इलाज और बचाव के बारे में बताया।

सीवर कनेक्शन की दी जानकारी

विशेषज्ञ सुजीत शरण ने बताया कि सीवर कनेक्शन के बाद शहर पर्यावरण की दृष्टि से स्वच्छ साफ सफाई युक्त होगा। मक्खी मच्छर नहीं होंगे एवं बीमारियों में कमी होगी एवं प्रत्येक व्यक्ति का स्वास्थ्य स्तर में सुधार होगा।

सामुदायिक विकास अधिकारी मनोज कुमार जाट ने बताया कि कार्य स्थल पर बताए गए सुरक्षा नियमों की पालना करें।

ये रहे मौजूद
इस दौरान प्रधानाध्यापक दिलीप कुमार मीणा, किरण जैन ,अंबालाल आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सीमा वैष्णव एवं खिलाड़ी इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड की सोशल आउटरीच की सदस्य इसीका ग्वाला, नेहा गंगवाल अंजलि गंगवाल उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...