उड़ान योजना पिंक डे का पहला चरण:महावारी स्वच्छता के रूप में मनाया, बेटी बचाओ का दिया संदेश

प्रतापगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

महावारी स्वच्छता एवं स्वास्थ्य प्रबंधन पर राज्य सरकार की निशुल्क सेनेटरी पेड वितरण योजना आई एम शक्ति उड़ान के बेहतर क्रियान्वयन, महिलाओं एवं बालिकाओं की झिझक मिटाने एवं जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से नवाचार के रूप में कलेक्टर डॉ. इंद्रजीत यादव द्वारा पिंक डे का आयोजन करने के लिए निर्देश प्रदान किए गए थे।

प्रथम चरण में पिंक डे आयोजन जिले के पीपलखूंट एवं धरियावद में प्रारंभ किया गया। जिसमें 270 आगंनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिका, साथिन एवं आशा का आमुखीकरण किया गया। कलेक्टर के निर्देशानुसार अब इस नवाचार को पूरे जिले में लागू किया गया है। इसी कड़ी में प्रतापगढ़ ब्लॉक की अवलेश्वर ग्राम पंचायत के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर पिंक डे कार्यक्रम का अयोजन किया गया।

कलेक्टर ने नवाचार के रूप में पिंक डे मनाने उड़ान योजना के महत्व एवं सरकार के इसके प्रति संवेदनशीलता के बारे में बताते हुए कहा कि महिलाओं एवं बालिकाओं के स्वास्थ्य में महावारी प्रबंधन एवं स्वास्थ्य एक महत्वपूर्ण पहलू है तथा स्कूल बालिकाओं एवं किशोरियों को इसके प्रति जागरूक करना न केवल आगंनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा, साथिनों का कार्य है, बल्कि सभी अभिभावकों को भी इसके बारे में बालिकाओं को शिक्षित कर इनकी झिझक दूर करनी चाहिए। कलेक्टर ने कार्यकताओं से कुपोषित बच्चों के बार में जानकारी ली।

कार्यक्रम का प्रारंभ करते हुए महिला अधिकारिता विभाग की सहायक निदेशक नेहा माथुर ने पिंक डे आयोजन का उद्देश्य एवं उड़ान योजना के बारे में बताया एवं पिंक डे के तहत की जाने वाली गतिविधियों जैसे उड़ान कॉर्नर, सेनेटरी पेड वितरण, विभागीय योजना की जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि प्रति आगंनबाड़ी केंद्रर, पंचायत केंद्र, पीएचसी आदि पर मनाया जाता है। बीसीएमओ डॉ. खराड़ी ने महावारी में कपड़े के नुकसान एवं होने वाली बीमारियों के बारे में बताया तथा सेनेटरी पेड के इस्तेमाल के लाभ की जानकारी दी। डॉ. आचार्य ने चिकित्सा विभाग की फ्लैगशिप योजनाओं की जानकारी दी।

खबरें और भी हैं...