पटवारियों ने मिनी सचिवालय पर किया प्रदर्शन:एसडीएम को 7 सूत्रीय मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन, सरकार के खिलाफ जमकर की नारेबाजी

प्रतापगढ़2 महीने पहले

प्रतापगढ़ के मिनी सचिवालय पर आज पटवार संघ के सैकड़ों पटवारियों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। मिनी सचिवालय के प्रवेश द्वार से पटवारियों ने पैदल मार्च के साथ नारेबाजी करते हुए कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचे, जहां एसडीएम राजेश नायक को अपनी मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया।

ज्ञापन में बताया कि राजस्थान पटवार संघ एवं राजस्व सेवा परिषद के प्रतिनिधियों के साथ 3 जुलाई एवं 4 अक्टूबर को हुए समझौते की पालना में लगभग डेढ़ वर्ष का समय व्यतीत होने के बाद कोई प्रभावी नहीं होने के विरोध में पटवारियों ने प्रदर्शन किया है। राजस्थान पटवार संघ द्वारा अपनी 7 सूत्री मांग पत्र को लेकर प्रदेश अध्यक्ष राजेंद्र कुमार द्वारा राजस्व मंडल राजस्थान अजमेर के आगे पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन से लगातार 12 दिन से आमरण अनशन पर बैठे हुए हैं।

साथ ही धौलपुर जिला अध्यक्ष रामनिवास जाटव एवं नागौर जिला अध्यक्ष बुधाराम जाजड़ा लगातार आमरण अनशन पर चल रहे हैं और समस्त राजस्थान के पटवारी काली पट्टी बांधकर कार्य कर रहे है। उसके बावजूद सरकार हमारी मांगों को नहीं सुन रही है।

मांग पत्र में यह है शामिल

1.आंदोलन अवधि में हुए मुकदमों को वापस लेना।

2.केडर पुनर्गठन कर नए पदों का सृजन करना।

3.कोटा संभाग एवं सवाई माधोपुर में हुए आंदोलन अवधि के अवकाश को उपार्जित अवकाश में परिवर्तित करना।

4.स्थानांतरण नीति का निर्माण एवं व्यवस्था से प्रताड़ित करने के उद्देश्य से एवं संगठन को कमजोर करने की नियत से दूर दराज के जिलों में किए गए राजस्व कार्मिकों के स्थानांतरण निरस्त किया जाए।

5.नायब तहसीलदार के पद को राजपत्रित अधिकारी करते हुए सो प्रतिशत पदोन्नति एवं तहसीलदार पद का 50% भू अभिलेख संवर्ग से पदोन्नति के माध्यम से भरा जाए।

6.समकक्ष के डरो के समान वेतनमान का निर्धारण किया जाए। पटवारी ग्रेड पे एक 2800 वरिष्ठ पटवारी ग्रेड पे 3600 किया जाए।

7.भू अभी निरीक्षक से नायब तहसीलदार पद पर कार्य व्यवस्था अर्थव्यवस्था के स्थान पर नियमित पदोन्नति करते हुए वरिष्ठ पटवारी से भू निरीक्षक पद पर हुई वर्ष 2022 23 की पदोन्नति काेरिव्यू करते हुए रिक्त होने वाले पदों पर पदोन्नति की जाए।

खबरें और भी हैं...