• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Pratapgarh
  • Today The Last Date Of Application, Priority List By 16, Will Have To Be Accepted Till 26, Will Get Support From Guest Faculty} Application

गेस्ट फैकल्टी से मिलेगा संबल:आवेदन की आज अंतिम तिथि, 16 तक वरीयता सूची, 26 तक ग्रहण करना होगा कार्यभारगेस्ट फैकल्टी से मिलेगा संबल }आवेदन

प्रतापगढ़ (राजस्थान)एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

विद्या संबल योजना : जिले में 1103 पदों के लिए 6000 से अधिक आवेदन अाए, तालाबंदी रुकेगी, बेरोजगारों को मिल पाएगी नौकरी शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार मिलने का सपना रिक्त आवेदन के साथ शुरू हो गया। विद्या संबल योजना के तहत आवेदन की अंतिम तारीख 7 नवंबर तक है। आवेदन सहित चयन तक की प्रक्रिया पूरी होने के बाद माध्यमिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों, पीटीआई व प्रयोगशाला सहायक के खाली पद भर जाएंगे। जिले में योजना के तहत 1103 पद भरेंगे।

1103 पदाें के लिए अब तक जिले में 6 हजार आवेदन आ चुके हैं। 16 नवंबर तक अंतिम वरीयता सूची का प्रकाशन होगा। 26 नवंबर तक कार्यभार ग्रहण करना होगा। गेस्ट फैकल्टी लगने से दो फायदे होंगे। पहला रिक्त पद भरने से स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर होगी, तालाबंदी की घटनाओं पर भी रोक लगेगी। दूसरा फायदा यह है कि शिक्षक बेरोजगारों को अपने गांव या आसपास के गांव में अस्थायी रोजगार मिल सकेगा।

रीट होना अनिवार्य, किसी भी लेवल में इंटरव्यू नहीं लिया जाएगा: डीईओ -विद्या संबल योजना क्या है? इससे संबंधित नियम एवं शर्तें क्या है? वित्त (सामान्य वित्तीय एवं लेखा नियम) विभाग जयपुर की ओर से 30 मार्च 2021 को जारी दिशा-निर्देशों के तहत प्रारंभिक शिक्षा विभाग एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग की स्कूलों में शिक्षकों के खाली पदों पर विद्या संबल योजना के तहत पात्र अभ्यर्थियों को गेस्ट फैकल्टी के रूप में लगाया जाना है। -रीट परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है? लेवल-1 व 2 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को रीट परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। रिटायर शिक्षक भी गेस्ट फैकल्टी के रूप में लगाए जाने के पात्र होंगे। उनके द्वारा आवेदित पद की न्यूनतम वांछित योग्यता अर्जित की हो। हालांकि, अध्यापक लेवल-1 व अध्यापक लेवल-2 पदों के लिए रिटायर शिक्षकों के लिए रीट परीक्षा उत्तीर्ण की बाध्यता नहीं होगी। -आवेदन पत्र कहां प्रस्तुत करना है? किसी भी पद के लिए अभ्यर्थी को निर्धारित प्रारूप में पूरा भरा हुआ आवेदन पत्र, आवश्यक दस्तावेज संलग्न कर संबंधित विद्यालय के संस्था प्रधान या पीईईओ को स्वयं व्यक्तिशः उपस्थित होकर पेश हाेकर सात नवंबर तक करना होगा। -वरीयता का निर्धारण कैसे हाेगा? वरीयता सूची पद की वांछित न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के प्राप्तांकों का 75 प्रतिशत व प्रशैक्षणिक योग्यता के प्राप्तांकों का 25 प्रतिशत अंक भार जोड़कर जाएगा। गेस्ट फैकल्टी चयन के लिए किसी भी स्तर पर साक्षात्कार नहीं लिया जाएगा। -परिवेदना कहां व कब तक प्रस्तुत कर सकेंगे? पात्रता अथवा वरीयता के संबंध में किसी भी तरह की परिवेदना आवेदक को संबंधित जिले के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में सात दिवस में प्रस्तुत करनी होगी। निर्धारित अंतिम तिथि तक सहमति नहीं जाने पर वरीयता सूची में आगे के अभ्यर्थी को गेस्ट फैकल्टी के रूप में लगाया जा सकेगा।

जिले में 22 राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल ऐसे हैं जहां विभिन्न विषयों का एक ही पद है, लेकिन वह भी खाली पड़े हैं। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय घंटाली में 750 बच्चों पर फस्ट ग्रेड के 12 पद स्वीकृत है, लेकिन कार्यरत सिर्फ एक शिक्षक है। सेंकेड ग्रेड के 9 में से 4 पद खाली हैं। थर्ड ग्रेड लेवल दो में तीन पद खाली, प्रिंसिपल का पद खाली है। यहां 2 वर्ष पहले एग्रीकल्चर विषय स्वीकृत हुआ, लेकिन एक भी पद स्वीकृत नहीं हुआ। उच्च माध्यमिक स्कूल सेमलिया में 23 पद स्वीकृत है, लेकिन 10 खाली हैं। उच्च माध्यमिक विद्यालय जामली मे प्रिंसिपल अाैर व्याख्याता के तीन पद खाली हैं। सेंकेड ग्रेड के 2 पद खाली है। उच्च माध्यमिक विद्यालय डूंगलावानी 19 पद स्वीकृत है लेकिन यहां पर भी 10 पद खाली है। सियाखेड़ी राउमावि में 480 बच्चों के लिए व्याख्याता के 3 पद स्वीकृत है लेकिन तीनों खाली है।

खबरें और भी हैं...