अब आम भी बना खास:25-30 रु. किलो बिकने वाला आम 80 रु. पार, सेब के भाव 200 रु. पहुंचे

राजसमंद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में महंगाई की मार झेल रहे लोगों के लिए अभी काेई राहत की खबर नहीं हैं। लगातार तेल-गैस कंपनियों ने भाव बढ़ाने से आमजन के बजट पर भी असर दिखने काे िमला हैं। पहले ताे मंहगाई के मार के साथ भीषण गर्मी के असर से फल भी मंहगे हाे गए हैं। वहीं आमजन के लिए रसाेई का भी बजट भी गड़बड़ा गया गया हैं। रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 50 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ने से पहली बार राजसमंद के उपभोक्ता को गैस सिलेंडर के लिए 1032 रुपए देने होंगे। वहीं कामर्शियल सिलेंडर जो अप्रैल 2021 को 1677 रुपए का था वह अब 2444 रुपए का हो चुका हैं। लगातार बढ़ोत्तरी के बाद एक साल में घरेलू सिलेंडर करीब 190 रुपए औऱ कामर्शियल सिलेंडर 710 रुपए तक महंगा हो गया हैं। कंपनियों ने इस साल रसोई गैस पर दूसरी बार बढ़ोत्तरी की हैं। इससे पहले 22 मार्च में 50 रुपए बढ़ाए थे। एलपीजी डीलर्स का कहना है कि दाे साल में घरेलू गैस सिलेंडरों की रीफिलिंग (बुकिंग) करीब 20 प्रतिशत घटी है। जिले में करीब 2.50 लाख गैस कनेक्शन है, इनमें उज्जवला योजना के 1.45 लाख में से 70 प्रतिशत सिलेंडर तो बुक ही नहीं हो रहे। राजसमंद शहर के 4 डीलर पहले जहां रोजाना औसत 2 हजार सिलेंडर सप्लाई करते थे, उनकी संख्या अब 1200 ही रह गई हैं। इसकी वजह सिलेंडर की कीमतों में वृद्धि, गर्मी के माैसम में खपत कम होना हैं। उज्जवला कनेक्शनाें की रीफिलिंग ताे नहीं के बराबर हाे रही हैं।

कच्चा नारियल भी महंगा, 25 रुपए बढ़कर 50 रुपए हुई रेट
गर्मी के मौसम में कच्चे नारियल की मांग सर्वाधिक रहती हैं। कई प्रकार की बीमारियों में भी कच्चे नारियल का पानी बताया जाता हैं। इसके चलते कच्चे नारियल के भाव में 25 रुपए की बढ़ाेतरी हो गई हैं। कच्चा नारियल पहले 25 रुपए का एक मिलता था, अब 50 रुपए का एक बिक रहा हैं। हालाकि सब्जी के भावों में तेजी नहीं हैं। सब्जी की आवक भी अच्छी हैं। अधिकतर सब्जियां 10 से 20 रुपए किलो बिक रही हैं। भिंडी सहित कुछ सब्जी 40 रुपए प्रति किलो या इससे भी अधिक कीमत पर बिक रही हैं।

भीषण गर्मी के चलते कम आवक का असर फलों पर भी पड़ा
पेट्रोल व डीजल की बढ़ती कीमत और भीषण गर्मी के चलते कम आवक का असर फलों पर भी पड़ने लगा हैं। इस मौसम में 25-30 रुपए किलो बिकने वाला आम भी 80 रुपए प्रति किलो के पार हो गया हैं। इसके साथ ही अन्य फलों के भाव में भी काफी उछाल मार रहे हैं। गर्मी के मौसम में फलों की मांग भी अधिक रहती है, लेकिन बढ़ते भावों के कारण ये आम आदमी से दूर होते जा रहे हैं। फल विक्रेता कैलाश सैनी ने बताया कि अभी आम आने शुरू नहीं हुए है, इसके कारण भी भावों में कुछ तेजी हैं। इस मौसम में आम अनुमन 25 से 30 प्रति किलो मिलता है। इस बार फिलहाल आम के भाव 80 से 100 रुपए प्रति किलो चल रहे हैं। इसके साथ ही सेब के भावों में सर्वाधिक उछाल आया हैं। सेब इस समय 200 रुपए प्रति किलो बिक रही है। अनार, मौसमी, अंगूर के भाव भी तेज चल रहे हैं।

खबरें और भी हैं...