रावण दहन:धाेइंदा में 16 साल, आमेट में 7 साल बाद व 60 साल पुराने कुंवारिया मेले में पहली बार होगा रावण दहन

राजसमंद (कांकरोली)2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले भर में बुधवार काे विजयादशमी का त्याेहार मनाया जाएगा। इस बार दशहरे काे लेकर लाेगाें में काफी उत्साह है। राजसमंद नगर परिषद की अाेर से उपनगर धाेइंदा में 16 साल बाद और राजसमंद पंचायत समिति की अाेर से 60 साल में पहली बार कुंवारिया जाेहिड़ा पशु मेले में रावण दहन किया जाएगा। आमेट में सात साल पूर्व नगर पालिका ने रावण दहन करने की परम्परा काे बंद कर दिया था। इस बार नगर पालिका ने रावण दहन की परम्परा काे फिर शुरू किया है।

चारभुजा गढ़बाेर में पत्थर का रावण बनाकर चारभुजा मंदिर के सुरक्षा गार्ड बंदूक की गाेलियां दागकर रावण दहन की अनूठी परम्परा का निर्वाह करेंगे। देवगढ़ में नगर पालिका की अाेर से 51 फीट रावण व 31 फीट मेघनाद के पुतले का दहन किया जाएगा। माेही, कुरज, नाथद्वारा, खमनाेर अादि जगहाें पर श्रीराम की शाेभायात्रा निकालकर रावण दहन किया। राजसमंद नगर परिषद की अाेर से शहर के बालकृष्ण स्टेडियम, राजनगर बस स्टैंड व धाेइंदा के राउमावि खेल मैदान में रावण दहन किया जाएगा।

बालकृष्ण स्टेडियम में 51 फीट ऊंचे पुतले का दहन हाेगा। द्वारिकाधीश मंदिर से श्रीराम, लक्ष्मण, हनुमानजी की शाेभायात्रा निकाली जाएगी। राजनगर में चेतनदास आश्रम से शाेभायात्रा राजनगर बस स्टैंड से रावण दहन स्थल पहुंचेगी। राजसमंद नगर परिषद की ओर से धाेइंदा के राउमावि खेल मैदान में रावण दहन होगा। राजसमंद पंचायत समिति की अाेर से कुंवारिया में 60 साल से मेला लगाया जा रहा है।

यह मेला प्रतिवर्ष शारदीय नवरात्रा स्थापना से शुरू हाेता है, जाे पांच दिनाें तक चलता है, लेकिन पिछले दाे सालाें से काेराेना की वजह व इस बार लंपी की वजह से मेला देरी से शुरू हुअा। मेले के दाैरान पहली बार दशहरे का त्याेहार अाने से इस बार मेला प्रशासन ने रावण दहन का कार्यक्रम भी रखा है। मेले में 31 फीट ऊंचा रावण का पुतला बनाया है। दहन से पहले भव्य आतिशबाजी की जाएगी।

फिजूलखर्ची रोकने के लिए बंद थे कार्यक्रम, देवगढ़ मंे रावण 51 व मेघनाद 31 फीट का
आमेट। अामेट नगर पालिका की अाेर से 7 साल बाद फिर से रावण दहन की शुरूआत की है। नगर पालिका अध्यक्ष कैलाश मेवाड़ा ने बताया कि 7 साल पहले पालिका इस आयोजन को करता था, लेकिन अपरिहार्य कारणाें से पूर्व बोर्ड ने रावण दहन की परम्परा काे बंद कर दिया। इस बार इस परम्परा काे फिर से शुरू किया है। नगर के राउमावि खेल मैदान में रावण दहन किया जाएगा। वहीं श्रीराम, लक्ष्मण व जानकी की शाेभायात्रा निकाली जाएगी। बुधवार रात 9 भव्य आतिशबाजी के साथ दहन किया जाएगा।
देवगढ़| नगरपालिका की अाेर से बुधवार काे विजय दशमी पर रावण दहन किया जाएगा। काेराेना के दो साल के बाद रावण दहन हाेगा।

अधिशाषी अधिकारी कृष्ण गोपाल माली ने बताया कि रावण दहन को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। कार्यक्रम में 51 फीट का रावण व 31 फीट के मेघनाद के पुतले का आतिशबाजी के साथ दहन किया जाएगा। अंसारी फायर वर्क्स जोधपुर द्वारा भव्य आतिशबाजी की जाएगी। मुख्य बाजार से भगवान श्रीराम की शाेभायात्रा निकाली जाएगी।

खबरें और भी हैं...