अनुसूचित जाति आयोग अध्यक्ष बैरवा ने ली अधिकारियों की बैठक:बोलें- अधिकारी अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों को समय पर न्याय दिलाकर उन्हें संबल दें

राजसमंद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष खिलाड़ीलाल बैरवा ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिलास्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों को समय पर न्याय दिलाकर उन्हें संबल दे और उन्हें विकास की मुख्यधारा में जोड़े। बैठक में उन्होंने अनुसूचित जाति जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 संशोधित व 2018 के तहत अनुसूचित जाति के व्यक्तियों द्वारा दर्ज कराए मुकदमे व उनमें की गई कार्रवाई के बारे में विस्तार से चर्चा की गई तथा उन्होंने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए कि अत्याचार करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें।

अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों की जमीन पर कब्जे के मामलों में शिथिलता नहीं बरतें
उन्होंने अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों की जमीन पर कतिपय लोगों ने कब्जे के मामलों के लिए निर्देश दिए। जिसे छुड़वाने के लिए उन लोगों को राजस्व विभाग से संबंधित कार्यालयों मे मशक्कत करनी पड़ती है। इस संबंध में उन्होंने सख्त निर्देश दिया कि ऐसे मामलों में किसी प्रकार की शिथिलता नहीं बरते।

बैठक में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, अनुजा निगम, राजस्थान ग्रामीण आजीविका परिषद, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, बैंकिंग क्षेत्र, उद्योग विभाग, कृषि उद्यानिकी एवं पशुपालन विभाग, बिजली विभाग, शिक्षा विभाग, रसद विभाग, नगरी निकाय विभाग, श्रम विभाग, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग तथा ऑपरेशन समानता से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ें और उनके सामाजिक एवं आर्थिक उत्थान के लिए अपना योगदान देवें।

बैठक में एडीएम रामचरण शर्मा, एएसपी शिवलाल बेरवा, अध्यक्ष के विशेष सचिव रतनलाल, एसडीएम डॉ. दिनेश राय सापेला, सीएमएचओ डॉ प्रकाश चंद शर्मा, नगर परिषद आयुक्त जनार्दन शर्मा, जिला रसद अधिकारी संदीप माथुर, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक जयप्रकाश चारण सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी माैजूद थे।

आयोग के अध्यक्ष ने की सर्किट हाउस में की जनसुनवाई
राजस्थान अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष खिलाड़ीलाल बैरवा ने मंगलवार को सर्किट हाउस में जनसुनवाई की तथा आमजन की परिवेदना का त्वरित समाधान करने के लिए उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। आयोग के अध्यक्ष ने जन सुनवाई के दौरान अधिकारियों से कहा कि वे आमजन से प्राप्त समस्याओं को गंभीरता से सुने तथा उनके नियमानुसार निस्तारण में किसी प्रकार की शिथिलता नहीं बरतें।

खबरें और भी हैं...