राजसमंद में ब्रॉडगेज के लिए 968.92 करोड़ रुपए स्वीकृत:पहले फेज में होगा नाथद्वारा से देवगढ़ तक का काम, सांसद ने जताया आभार

राजसमंद4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मावली मारवाड़ आमान परिवर्तन के प्रथम फेज में होगा नाथद्वारा से देवगढ़ तक होगा ब्रॉडगेज का काम।  - Dainik Bhaskar
मावली मारवाड़ आमान परिवर्तन के प्रथम फेज में होगा नाथद्वारा से देवगढ़ तक होगा ब्रॉडगेज का काम। 

राजसमंद में मावली से मारवाड़ के लिए ब्रॉडगेज लाईन के लिए लम्बे समय से राजसमंद में चल रही मांग के बाद आखिरकार इसके लिए केन्द्र सरकार की ओर से वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी गई। जिसके बाद मावली-मारवाड़ ब्रॉडगेज का सपना अब जल्द साकार होगा।

मावली से मारवाड़ तक मीटर गेज लाइन को ब्रॉडगेज में परिवर्तन करने के लिए 3 दशक से अधिक समय से लोगो की मांग रही थी। इसके लिए कई बार यहां के लोगो ने मांग उठाई थी। जिसको लेकर प्रदर्शन ओर आन्दोलन किए थे। चौराहा पर हस्ताक्षर अभियान, पोस्ट कार्ड अभियान सहित सांसद व विधायकों को समय समय पर ज्ञापन दिए थे।

अरावली की दुर्गम पहाड़ियों में स्थित गौरम घाट हिल स्टेशन से ब्रॉडगेज की लाईन निकालना रेलवे के लिए बडी चुनौती थी। 17 डिग्री कर्व के दुर्गम मोड ओर उतार चढ़ाव के कारण सर्वे रिपोर्ट हमेशा नेगेटिव गई। हालांकि गौरमघाट सेक्शन देवगढ़ स्टेशन के बाद आता है।

नाथद्वारा से देवगढ तक 82.52 किलोमीटर तक बनने वाली ब्रॉडगेज लाईन की वित्तीय स्वीकृति से क्षेत्र वासियों को बड़ी उम्मीद जगी है। देवगढ़ से मारवाड़ तक के सफर के लिए अब आगे का रूट क्या रहेगा, ये अभी रेल मंत्रालय ने स्पष्ट नहीं किया है।

इसके बाद राजसमंद के सांसदों ने भी अपने अपने स्तर पर प्रयास किए। राजसमंद से दीया कुमारी के सांसद बनने के बाद एक बार फिर से ब्रॉडगेज की मांग उठी। जिसे सांसद दीया कुमारी ने समय समय पर रेल मंत्रालय के सामने जनता से जुड़ी मांग उठाई। आखिर कार रेल मंत्रालय ने मावली से मारवाड़ आमान परिवर्तन के प्रथम फेज में नाथद्वारा से देवगढ़ तक के लिए 968.92 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत करवाई।

जिसके बाद क्षेत्र में खुशी की लहर है। वहीं इस स्वीकृति पर सांसद दीया कुमारी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का आभार व्यक्त किया है। राजसमंद संसदीय क्षेत्र के नाथद्वारा से देवगढ़ मदारिया तक 82.52 किमी मीटर गेज रेलवे लाइन को ब्रॉडगेज में परिवर्तित किया जाएगा।