अवैध बजरी खनन:अवैध खनन व परिवहन के खिलाफ जिले में अभियान आज से, एक माह तक चलेगा

सवाई माधोपुर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मित्रपुरा जिले में बेखौपऊ हो रहे अवैध खनन, परिवहन और स्टॉकों के खिलाफ जिले के 5 विभाग रविवार से संयुक्त कार्रवाई करेंग। कार्रवाई के लिए अतिरिक्त मुख्य सचिव खान एवं पेट्रोलियम डॉ सुबोध अग्रवाल ने आदेश जारी किए हैं। यह अभियान 15 मई से 14 जून तक चलेगा और इस अभियान का संचालन जिला कलक्टर की अध्यक्षता में गठित पांच विभागों के संयुक्त जांच दल द्वारा किया जाएगा। वही संयुक्त कार्रवाई का अभियान पूरे प्रदेश में एक माह तक के लिए एक साथ संचालित होगा।

संयुक्त जांच दल में राजस्व विभाग से उपखण्ड स्तर के अधिकारी (तहसीलदार), पुलिस विभाग से उपाधीक्षक स्तर के अधिकारी (सीओ), परिवहन विभाग से उपनिरीक्ष -निरीक्षक स्तर के अधिकारी और वन विभाग से रेंजर स्तर के अधिकारी होंगे। माइंस विभाग से खनि अभियंता/ खनि अभियंता सतर्कता, सहायक खनि अभियंत /सहायक खनि अभियंता सतर्कता, भू वैज्ञानिक एवं तकनीकी कर्मचारी शामिल होंगे। इसके साथ ही विभागों मे कार्यरत खनिज रक्षक और बॉर्डर होमगार्ड को शामिल किया जाएगा ।

अभियान के दौरान खान, राजस्व, परिवहन, वन एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों द्वारा अवैध खनन, परिवहन और स्टॉक के मामलो में अपने-अपने विभागीय नियमों के अनुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी जिससे अवैध खनन की संभावना नहीं रहे। कार्रवाई के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिला पुलिस अधीक्षक द्वारा पुलिस बल की व्यवस्था की जाएगी । जिले में अवैध खनिज, परिवहन और स्टॉक पर कार्रवाई करने के लिए जिला स्तर पर पदस्थापित खनिज अभियंता सहायक खनिज अभियंता जिला कलेक्टर से मिलकर संयुक्त दलों का गठन करेगा और निरंतर अपने अपने ज़ोन में मोनिटरिंग कर रिपोर्ट कलेक्टर को पेश कर रिपोर्ट निदेशालय में भेजनी होगी।

खबरें और भी हैं...