बाल गोपाल योजना:कक्षा 8 तक के बच्चों को सप्ताह में 2 दिन मिलेगा दूध, 122701 विद्यार्थी लाभान्वित होंगे

सवाई माधोपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले के सरकारी स्कूलों में मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना व निशुल्क यूनिफार्म वितरण योजना शुरू

जिले के सरकारी विद्यालयों में कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना एवं मुख्यमंत्री निशुल्क यूनिफॉर्म वितरण का शुभारंभ मंगलवार को आलनपुर स्थित एक मैरिज गार्डन में अतिरिक्त जिला कलेक्टर डॉ. सूरज सिंह नेगी के मुख्य आतिथ्य में हुआ। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अतिरिक्त जिला कलेक्टर डॉ. सूरज सिंह नेगी ने कहा कि मुख्यमंत्री निशुल्क यूनिफॉर्म वितरण एवं मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना का शुभारंभ किया गया है, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों के कक्षा 1 से 8 तक में पढ़ने वाले बच्चों को उचित पोषण मिल सकें और राज्य सरकार द्वारा निशुल्क यूनिफार्म उपलब्ध कराने से गरीब माता-पिताओं को आर्थिक रूप से सहायता मिल सके।

मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी रामखिलाड़ी बैरवा ने बताया कि मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना के तहत राजकीय विद्यालय, मदरसों एवं विशेष प्रशिक्षण केंद्रों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को सप्ताह में 2 दिन मंगलवार व शुक्रवार को कक्षा 1 से पांचवीं तक के विद्यार्थियों को 150 मिली दूध एवं कक्षा 6 से आठवीं तक के विद्यार्थियों को 200 मिली पाउडर मिल्क से तैयार मीठा दूध का वितरण किया जाएगा। योजनांतर्गत जिले के 1146 विद्यालयों के कक्षा 1 से 8 के 122701 विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। वहीं मुख्यमंत्री निशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना के तहत राजकीय विद्यालय में अध्ययनरत कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों को दो जोड़ी यूनिफॉर्म निशुल्क वितरण किए गए।

सिलाई के लिए 200 रुपए प्रति विद्यार्थी सीधे ही (डीबीटी) विद्यार्थी खाते में जमा किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस योजना से विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के नामांकन बढ़ाने व उपस्थिति में वृद्धि करने, ड्रॉप आउट को रोकने, पोषण स्तर में वृद्धि कर आवश्यक मैक्रो व माइक्रो न्यूट्रिएन्ट्स उपलब्ध करवाने में वरदान साबित होगी। उपखंड अधिकारी सवाई माधोपुर कपिल शर्मा ने कहा कि उक्त योजनाएं राज्य सरकार की शिक्षा के क्षेत्र में चलाई गई कल्याणकारी योजनाएं हैं, जिससे विद्यालयों में विद्यार्थियों का नामांकन बढ़ेगा और उनकी उपस्थिति में भी सुधार होगा। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का विद्यार्थियों में व्यापक प्रचार-प्रसार करवाएं। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक नाथूलाल खटीक, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक गोविंद दीक्षित, डाइट प्राचार्य रमेश जैन, एडीपीसी समसा दिनेश गुप्ता, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी एजाज अली एवं घनश्याम बैरवा सहित विभिन्न विद्यालयों के प्राचार्य, शिक्षक एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...