बाल गोपाल योजना:मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना का स्कूलों में बच्चों को पाउडर से तैयार दूध पिलाकर किया शुभारंभ

सवाई माधोपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नारायणपुर स्टेशन सरकारी विद्यालयों में मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना के तहत दो दिन कक्षा 1 से 8वीं तक के बच्चों को दूध पिलाया जाएगा।राउमावि हीरापुर में प्रधानाचार्य बनवारी लाल मीना,एस एमसी अध्यक्ष राजूलाल मीना,मिश्रया पटेल,रमेश मीना,सांवलिया राम ने बच्चों को दूध पिलाकर योजना का शुभारंभ किया।
मुख्यमंत्री ने वर्ष 2022-23 के बजट में इस योजना की घोषणा की थी। इस योजना का उद्देश्य कक्षा पहली से आठवीं तक के बच्चों के पोषण स्तर में सुधार लाने, राजकीय विद्यालयों में नामांकन में वृद्धि,उपस्थिति में वृद्धि और ड्रॉप आउट रोकना है।राजस्थान में शिक्षा के बढ़ते कदम के क्रम में मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना का मंगलवार को राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुभारंभ किया।
कक्षा 1 से 5वीं तक 150 और 6 से 8वीं तक को 200 मिलीलीटर दूध-
योजना के तहत राजकीय विद्यालयों,मदरसों व विशेष प्रशिक्षण केंद्रों आदि में अध्ययनरत बच्चों को पाउडर से तैयार दूध सप्ताह में दो दिन मंगलवार और शुक्रवार को उपलब्ध कराया जाएगा। इन दिनों में अवकाश होने पर अगले शैक्षणिक दिवस को दूध मुहैया कराया जाएगा। कक्षा एक से पांचवीं तक के बच्चों को 150 मिलीलीटर और कक्षा छह से आठवीं तक के बच्चों को 200 मिलीलीटर दूध दिया जाएगा। मिड डे मील के माध्यम से जिले में पाउडर मिल्क का आवंटन किया जाएगा। प्रत्येक विद्यालय में विद्यार्थियों को निर्धारित दिनों में प्रार्थना सभा के तुरंत बाद दूध उपलब्ध कराया जाएगा।

खबरें और भी हैं...