सवाई माधोपुर में 51 फीट का रावण का पुतला जलाया:दशहरा मैदान में रावण, मेघनाथ कुंभकर्ण का पुतला दहन किया

सवाई माधोपुर2 महीने पहले
सवाई माधोपुर रामलीला मैदान में पुलता दहन होता।

सवाई माधोपुर में विजयादशमी का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सवाई माधोपुर विधायक दानिश अबरार और खंडार विधायक अशोक बैरवा ने शिरकत की। जबकि कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि नगर परिषद सभापति विमल चंद महावर रहे। सबसे पहले अतिथियों ने भगवान श्रीराम की आरती की, जिसके बाद भगवान राम ने अग्नि बाण छोडकर रावण दहन किया। इस दौरान यहां सुन्दर आतिशबाजी भी की गई।

आरती करते अतिथि।
आरती करते अतिथि।

असत्य पर सत्य की जीत का पर्व दशहरा बुधवार को जिला मुख्यालय सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में हर्षोल्लास के साथ धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर बुराई के प्रतीक रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतलों का भव्य आतिशबाजी के साथ दहन किया गया। इससे पूर्व शहर तथा बजरिया में विभिन्न मार्गों से होकर बैंडबाजों के साथ राम दल एवं रावण दल की कई सजीव झांकियों सहित शोभायात्राएं निकाली गई। इसके बाद शहर स्थित रामलीला मैदान में पहाड़ी के ऊपर 51 फीट ऊंचे रावण के पुतले का भव्य आतिशबाजी के साथ दहन किया गया।

कार्यक्रम में मौजूद भीड़।
कार्यक्रम में मौजूद भीड़।

इसी प्रकार बजरिया स्थित दशहरा मैदान में भी नगर परिषद की ओर से 40 फीट ऊंचे रावण सहित 35-35 फीट ऊंचे कुंभकर्ण तथा मेघनाद के पुतलों का दहन हुआ। इसके साथ ही शहर सवाई माधोपुर तथा बजरिया में कई जगहों पर छोटे बच्चों ने भी दशहरे के अवसर पर चौराहों पर पटाखे फोड़कर रावण के पुतलों का दहन किया गया।