खाद्य योजना के आवेदन:6 उपखंडों में खाद्य योजना के सबसे ज्यादा आवेदन सवाई में

सवाई माधोपुर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (एनएफएसए) की सूची में शामिल होने के लिए जिले के 38 हजार से अधिक परिवार कतार में हैं। सरकार की ओर से एनएफएसए में नाम जोड़ने के लिए पिछले माह पोर्टल खोलकर ऑनलाइन आवेदन लिए गए थे, जिसमें जिले से 38 हजार से अधिक परिवारों ने आवेदन किए हैं। जिले के 6 उपखण्डों में से सर्वाधिक आवेदन सवाई माधोपुर उपखण्ड क्षेत्र में आए हैं, जहां के 8 हजार से अधिक परिवारों ने एनएफएसए सूची में नाम जुड़वाने के लिए आवेदन किए हैं। अब इन आवेदनों की जांच की जाएगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट भाषण के दौरान वर्तमान वित्तीय वर्ष में प्रदेशभर में 10 लाख लोगों के नाम खाद्य सुरक्षा की सूची में जोडऩे की घोषणा की थी। इस घोषणा के बाद एनएफएसए में नाम जोडऩे के लिए अप्रेल माह में 30 अप्रैल तक पोर्टल खोला गया था।

अप्रैल माह में 28 दिन तक ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चली, जिसमें सवाई माधोपुर जिले में 38 हजार 588परिवारों ने आवेदन किया, जबकि प्रदेशभर में 14 लाख 86 हजार से अधिक परिवारों ने आवेदन किए थे। सूत्रों का कहना है कि इन परिवारों में कुल कितने सदस्य हैं, इसकी जानकारी आवेदन पत्रों की जांच के बाद स्पष्ट होगी। सूत्रों के अनुसार वर्तमान में जिले में 2 लाख 6 हजार परिवार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (एनएफएसए) हुए हैं। इन परिवारों में कुल 8 लाख 34, हजार यूनिट (सदस्य) शामिल हैं। अब ऑनलाइन आवेदनों के जांच के बाद फाइनल होने के बाद इस संख्या में और इजाफा हो जाएगा।
ऐसे होगी जांच
योजना के तहत पोर्टल पर ऑनलाइन हुए आवेदनों की जांच प्रक्रिया अब राज्य सरकार के निर्देशानुसार आगे बढ़ेगी। सूत्र बताते हैं कि विकास अधिकारी, तहसीलदार, नगरपरिषद, नगरपालिका स्तर पर जांच के बाद ही आवेदन फाइनल होंगे।

खबरें और भी हैं...