नवरात्र महोत्सव की धूम:मां दुर्गा की शोभायात्राओं से भक्तिमय हुआ शहर, रंगोली सजाकर और पुष्पवर्षा कर किया स्वागत

सवाई माधोपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सवाई माधोपुर। शहर में निकाली गई मां दुर्गा की शोभायात्रा में शामिल श्रद्धालु। - Dainik Bhaskar
सवाई माधोपुर। शहर में निकाली गई मां दुर्गा की शोभायात्रा में शामिल श्रद्धालु।
  • बैंडबाजों के साथ शहर के मुख्य मार्गों से समितियों ने निकाली शोभायात्राएं

जिला मुख्यालय पर शहर सवाई माधोपुर सहित अन्य जगहों पर पिछले नौ दिनों से नवरात्र महोत्सव की धूम मची हुई थी। इस दौरान शहर में अलग-अलग जगहों पर विभिन्न समितियों द्वारा भव्य दुर्गा पूजा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा था, जिसमें रोजाना विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। पूरे नवरात्र हजारों की तादात में श्रद्धालुओं ने इन कार्यक्रमों में भाग लिया तथा महोत्सव के तहत सजाई गई मां दुर्गा की प्रतिमा के दर्शन किए। नवरात्र के अंतिम दिन मंगलवार को इन सभी समितियों द्वारा अलग-अलग जगहों पर से मां दुर्गा की बैंडबाजों तथा आतिशबाजी के साथ शोभायात्रा निकाली गई। मां दुर्गा की शोभायात्रा तथा उनमें शामिल श्रद्धालुओं के जयकारों से पूरा शहर भक्तिमय होकर मातारानी के रंग में रंग गया।
कान्हा सेवा समिति के तत्वावधान में
शहर सवाई माधोपुर स्थित हरसहाय जी का कटला से मंगलवार शाम करीब 6 बजे विभिन्न झांकियों के साथ मां दुर्गा की बैंडबाजों के साथ शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा हरसहाय जी का कटला से शुरू होकर शहर के विभिन्न मार्गों से होती हुई वापस हरसहाय जी का कटला पहुंचकर संपन्न हुई। समिति से जुड़े पदाधिकारियों ने बताया कि शोभायात्रा में बैंडबाजों की धुन पर श्रद्धालु नाचते-गाते हुए चल रहे थे। शोभायात्रा में बड़ी संख्या में महिलाएं तथा पुरुषों द्वारा भाग लिया गया। इसी प्रकार एकलिंग महादेव सेवा समिति के तत्वावधान में भी शहर सवाई माधोपुर स्थित पुरानी अनाज मंडी के पीछे डूंगरपाड़ा से मां दुर्गा की शोभायात्रा निकाली गई। बैंडबाजों के साथ निकाली गई शोभायात्रा में भी बैंडबाजों तथा भजनों की धुन पर युवा वर्ग नाचता गाता हुआ चल रहा था तो वहीं महिलाएं भी मातारानी के रंग में रंगी हुई थी। सभी श्रद्धालु जयकारे लगाते हुए शोभायात्रा में एक साथ चल रहे थे। इसी तरह अन्य समितियों और संगठनों द्वारा भी शहर के विभिन्न मार्गों से होकर माता की शोभायात्रा निकाली गई। इन शोभायात्राओं का कई स्थानों पर स्वागत किया गया।
धर्मप्रेमियों तथा समाजसेवियों द्वारा पुष्पवर्षा की गई। कई जगहों पर रंगोली भी सजाई गई। मां दुर्गा की शोभायात्राओं के दौरान रंग-बिरंगी आतिशबाजियां भी की गई। इस दौरान आसमान में जाकर अपनी रंग-बिरंगी रोशनी बिखरने वाली आतिशबाजियों ने लोगों का मन मोह लिया।

खबरें और भी हैं...